बैंकों की उदासीनता पर पुलिस आयुक्त ने जताई नाराजगी

कहा, आरबीआई को भेजेंगे खत; लोगों से की अपील, लापरवाह बैंकों में न रखें एकाउंट

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – एटीएम सेंटरों में मशीन काटकर पैसों की चोरी की वारदातों को सुलझाते हुए पिंपरी चिंचवड़ की वाकड़ पुलिस ने अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। यह गिरोह सुरक्षा के लिहाज से कमजोर रहे एटीएम सेंटरों को ही निशाना बनाता था। एटीएम चोरी की लगातार हो रही वारदातों की पृष्ठभूमि पर पुलिस की अपील के बाद भी बैंक एटीएम की सुरक्षा को लेकर उदासीन बने हैं। इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए पिंपरी चिंचवड़ के पुलिस आयुक्त संदीप बिश्नोई ने बताया कि, बैंकों की लापरवाही को लेकर वे आरबीआई को खत भेजेंगे। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि, एटीएम की सुरक्षा को लेकर लापरवाह रहे बैंकों से अपने एकाउंट बंद कराएं। जो लोगों के पैसों की सुरक्षा को लेकर लापरवाह है ऐसे बैंकों में अपने एकाउंट न रखें।
एटीएम सेंटरों में चोरी की वारदातों के मद्देनजर शहरभर पुलिस की गश्त बढ़ाने के साथ उसे स्मार्ट रूप देने की कोशिश की जा रही है। इस बारे में पुलिस आयुक्त ने कहा कि, एटीएम, सराफा दुकानें और अन्य संवेदनशील स्थानों की चेकिंग हुई या नहीं? इसके लिए क्यू आर कोड सिस्टम कार्यान्वित की जा रही है। माहभर में इसका काम पूरा होगा। इसके बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी यह जान सकेंगे कि गश्त के दौरान संवेदनशील स्थानों की चेकिंग की गई है या नहीं। इससे चोरी- सेंधमारी की वारदातों में कमी आएगी, यह विश्वास भी उन्होंने संवाददाताओं के साथ की गई बातचीत में जताया। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस आयुक्त रामनाथ पोकळे, पुलिस उपायुक्त विनायक ढाकणे, सहायक पुलिस आयुक्त श्रीकांत मोहिते, वाकड़ थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक डॉ. विवेक मुगलीकर मौजूद थे।
सिलसिलेवार तरीके से एटीएम सेंटरों में हो रही चोरी की वारदातों को सुलझाने में बड़ी कामयाबी मिली है। वाकड़ पुलिस की डिटेक्शन ब्रांच (डीबी) ने इस मामले में एक अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गिरोह के छह सदस्यों को थेरगांव और हरियाणा से गिरफ्तार कर उनसे 20 लाख 20 हजार रुपए के माल की बरामदगी की है। गिरफ्तार आरोपियों में अजरुद्दीन ताहीर तहुसेन (29, निवासी टोंका, पलवल, हरियाणा), सरफुद्दीन हसम खान (22, निवासी वेल्ले उटावर, इस्लामाबादी, हतीन, पलवल, हरियाणा), मोहमद शकिर हसन (35, निवासी हसनपुर, भादस, फिरोजपुर, नूह, हरियाणा), संदीप माणिक सालवे (43, निवासी पंचशील कालोनी, जांभे, मुलशी, पुणे), दत्तात्रय रघुनाथ कोकाटे (42, निवासी थेरगांव, पुणे), गौतम किसन जाधव (38, निवासी गुजरनगर, थेरगांव, पुणे) शामिल हैं। उनसे पिंपरी चिंचवड़ शहर में एटीएम चोरी की कुल 8 वारदातें उजागर हुई हैं।
इस गिरोह का पर्दाफाश करने वाले वाकड़ थाने के डिटेक्शन ब्रांच के सहायक पुलिस निरीक्षक हरीश माने ने बताया कि, यह गिरोह पहले चीटिंग औऱ कार्ड क्लोनिंग से पैसे चुरा लेता था। एटीएम सेंटरों में पैसे निकालने के लिए आनेवाले लोगों पर नजर रखकर फर्जी एटीएम कार्ड से उनके पैसे चुरा लेता था। मशीनों औऱ कार्ड में काफी बदलाव आने से उनका धंधा मंदा पड़ गया तो उन्होंने सीधे एटीएम मशीन काटकर उसमें से पैसों की चोरी की वारदातें शुरू की। इसके लिए उन्हें पिंपरी चिंचवड़ शहर ज्यादा सुरक्षित लगा। यहां रहनेवाले अपने दो साथियों की मदद से रेकी कराने के बाद गैंग का मुखिया चोरी का प्लान बनाता। ये गैंग उस एटीएम सेंटर को निशाना बनाते जहां ज्यादा नकदी जमा की गई हो। इसके लिए वे एटीएम सेंटर के डस्टबीन का निरीक्षण करते। जिस डस्टबीन में नोटों के बंडल बांधने वाले प्लास्टिक टैग ज्यादा पड़े नजर आते उसी में चोरी करते। ज्यादातर शुक्रवार, शनिवार को मशीनों में ज्यादा कैश जमा की जाती है। इसलिए यह गैंग शनिवार या रविवार का दिन चोरी के लिए तय करता था। स्थानीय साथियों से रेकी करने व जानकारी जुटाने के बाद चोरी के लिए गैंग के अन्य सदस्य हरियाणा से यहां कार में सवार होकर आते और पूरी तैयारी करने के बाद मुख्य आरोपी फ्लाइट से यहां आकर वारदात को अंजाम देता था।
गौरतलब हो कि एटीएम चोरी की वारदातों को सुलझाने में अहम भूमिका निभाने वाले वाकड़ थाने की डिटेक्शन ब्रांच के सहायक पुलिस निरीक्षक हरीश माने, उपनिरीक्षक सिद्धनाथ बाबर, कर्मचारी बापूसाहेब धुमाल, नितीन ढोरजे, बिभीषण कन्हेरकर, जावेद पठाण, प्रमोद भांडवलकर, रमेश गायकवाड, सुरेश भोसले, विक्रम जगदाले, प्रमोद कदम, विक्रम कुदल, विजय गंभीरे, दीपक भोसले, सचिन नरुटे, शाम बाबा, नितीन गेंगजे, प्रशांत गिलबिले, तात्यासाहेब शिंदे, सुरज सुतार, नूतन कोंडे के समावेश वाली टीम के लिए पुलिस आयुक्त संदीप बिश्नोई ने 50 हजार रुपए इनाम की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस डिटेक्शन को राज्य के बेस्ट डिटेक्शन के लिए पेश किया जाएगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.