पाकिस्तान ने पहले अफगान ट्रांजिट कार्गो सर्विस का उद्घाटन किया

0

इस्लामाबाद : एन पी न्यूज 24 –  पाकिस्तान रेलवे ने पहली बार एक ऐसी ट्रेन सेवा का उद्घाटन किया है, जो विशेष रूप से कराची से देश की सीमा तक अफगान ट्रांजिट कार्गो का परिवहन करेगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पाकिस्तान रेलवे के चेयरमैन हबीब-उर-रहमान गिलानी ने शनिवार को ट्रेन का उद्घाटन किया, जो अफगानिस्तान के बॉर्डर से सटे देश के दक्षिण-पश्चिम चमन शहर के लिए कराची में 35 कंटेनरों के साथ पाकिस्तान इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल से रवाना हुई, जहां से माल सीमा पर स्थानांतरित किया जाएगा।

चेयरमैन ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच हुए समझौते के अनुसार, हर महीने 500 कंटेनर तक शिफ्ट करने के लिए कुल पांच से सात ट्रेनें रूट पर चलेंगी, लेकिन यह मुख्य रूप से माल की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

अधिकारी ने कहा, “यह परियोजना पाकिस्तान रेलवे के राजस्व को बढ़ाने में मदद करेगी और प्रमुख सड़कों और राजमार्गों से भारी यातायात को भी कम करेगी, साथ ही कम नुकसान व जोखिम के साथ व्यापारियों को सस्ती माल ढुलाई सेवा प्रदान करेगी।” उन्होंने कहा कि माल 48 घंटे में अफगान सीमा पर पहुंच जाएगा।

मीडिया रिपोटरें के मुताबिक, पाकिस्तान ने मूल रूप से 2017 में अफगान ट्रांजिट कार्गो ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन सुरक्षा संबंधी कारणों के कारण उस समय ऐसा नहीं हो सका था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.