डॉ.अशोक अग्रवाल आईएससी की फैलोशिप से सम्मानित

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कोलोप्रॉक्टोलॉजी की हैदराबाद में हुई कॉन्फ्रेंस वर्ल्डकॉन 2020 में पिंपरी चिंचवड के ओम हॉस्पिटल, ओम मेडिकल फाऊंडेशन और लायन्स क्लब के मेडिकल कमिटी के प्रमुख डॉ.अशोक अग्रवाल को फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। डॉ. अग्रवाल को पिछले 18 वर्षों से फिशर, बवासीर, फिश्‍चुला (भगंदर) और कैंसर के मरीजों पर अत्याधुनिक सर्जरी तकनीक पर किये गए काम और उनके अनुभव को देखते हुए फेलोशिप दी गई है।
अपने सम्मान के जवाब में डॉ.अग्रवाल ने बताया कि इस इंटरनेशनल सोसाइटी के कारण बवासीर से जुडी अत्याधुनिक जानकारी और टेक्नोलॉजी का आदान-प्रदान होने से मरीजों का कम समय में बढ़िया ईलाज किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि सर्जन डॉ.अग्रवाल ने बवासीर और इससे जुडी बिमारियों से बचने के उपाय की जनजागृति करते हुए लोगों को बताया कि बवासीर से बचाव के लिए स्वस्थ्य जीवनशैली बहुत जरूरी है। ऐसा भोजन खाएं जिससे पर्याप्त मात्रा में फाइबर हो, पानी अधिक से अधिक पिये और नियमित व्यायाम से इस बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।
उनका कहना है कि जो मरीज अस्पताल आते हैं उसमें 80% मरीज बिना सर्जरी के ही ठीक हो जाते हैं। मरीज शुरूआत में शर्म के कारण बीमारी को बताने में हिचकिचाते हैं लेकिन बीमारी बढने से पहले ही इलाज कराए्ं। खराब खानपान की वजह से लोगों को कब्ज की शिकायत होने लगती है। नजरअंदाज करने से कब्ज बवासीर का रूप ले लेती है। इस बीमारी का सबसे आसान इलाज संभव है। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि करीब पचास प्रतिशत लोग बवासीर से पीडित है। गर्भावस्था के समय बवासीर होने की आशंका ज्यादा रहती है। इससे बचने के लिए लोगों को तला भुना और मसालेदार खाने की बजाए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए साथ ही पानी भी खूब पीना चाहिए्।
Leave A Reply

Your email address will not be published.