कोरोनावायरस : वो सवाल जिनके बारें हर किसी को पता होना चाहिए, डरे नहीं जानकर बने…  

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 2000 पहुंच गया है। इस वायरस से भले ही सबसे ज्यादा चीन परेशान है। लेकिन, जिस तरह से यह वायरस दिन व दिन अन्य देशों तक पहुंच रहा है इसके बाद हम सभी को इसका ध्यान रखना चाहिए।

वो सवाल जिनके बारें हर किसी को पता होना चाहिए –
क्या कोरोनावायरस का कोई इलाज नहीं –
डॉक्टरों के मुताबिक, ये आंशिक तौर पर सच है। हां, अभी तक इसका कोई इलाज सामने नहीं आया है लेकिन जिसका वायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट आया है, उसकी मौत ही होगी, ये कहना भी सही नहीं है। अभी तक के आंकड़े बताते हैं मृत्यु दर 1.5 से 2% है. इसका ट्रीटमेंट कोई निश्चित नहीं है। अभी तक इसके लिए कोई विशिष्ट एंटीडोट, एंटीवायरल या वैक्सीन नहीं बना है।  लेकिन, जिन्हें सही वक्त पर सपोर्टिव केयर मिल जाता है, उनकी रिकवरी भी देखी गई है।

ये वायरस चीन के बाहर भी फ़ैल सकता है –
अभी तक चीन के अलावा 28-29 और देशों में भी ये वायरस पाया गया है। ये फैल सकता है लेकिन वैसे नहीं जैसे चीन में फैला। चीन सरकार ने सही समय में जिस तरह के प्रतिरोधात्मक कदम उठाए, उनसे वायरस के फैलने को बहुत सीमित कर दिया गया है।

मास्क का ज्यादा फ़ायदा नहीं मिलेगा –
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मास्क पहनने से अतिरिक्त कोई लाभ नहीं होता। अगर आप मरीज के साथ हैं, या किसी मरीज को ट्रांसफर कर रहे हैं या ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जिसमें लक्षण दिख रहे हैं तो आपको अवश्य मास्क पहनने चाहिए। सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहन कर घूमने से आपको कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होगा।

खाने में क्या सावधानी बरते –
मांसाहारी खाना छोड़ने की भी कोई जरूरत नहीं है। अभी तक इस तरह का कोई सबूत सामने नहीं आया है जो इसकी पुष्टि करता हो। जब तक आप ताजा और अच्छी तरह पका हुआ खाना खाते हैं, फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन कई तरह के मीट उपलब्ध होते हैं। जो सही तरह से पका ना हो या जिसके बारे में आप सुनिश्चित नहीं हो कि उसका सोर्स क्या है तो बेहतर यही है कि उससे दूर ही रहा जाए।

चीन से आया पार्सल खतरनाक हो सकता है क्या –
ऐसा होने के आसार बहुत कम है लेकिन इसे पूरी तरह खारिज नहीं किया जा सकता। ये वायरस नया है इसलिए नोवेल कहा जा रहा है। हम इस वायरस के बारे में ज्यादा नहीं जानते. जो कुछ भी सीखा गया है वो पिछले दो महीने में हुआ है इसलिए हर दिन नई जानकारियां सामने आ रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये 4 दिन तक बना रहता है। हाथ साफ करने के लिए कई तरह के अल्कोहल आधारित वॉश आते हैं।

ये सावधानी जरूर बरते –
सबसे अहम है एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संक्रमण रोका जाए।  इसका मतलब है कि जितनी ज्यादा बार आप अपने हाथ धोएंगे, उतना ही इस चक्र (साइकल) को तोड़ने में मदद मिलेगी। अल्कोहल आधारित हैंड-रब को हमेशा तैयार रखना चाहिए और इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.