कांग्रेस की ऐसी बुरी हालत! दिल्ली में 66 में से 63 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एक सीट पर भी जीत नसीब नहीं हुई. पार्टी के 66 उम्मीदवारों में से 63 की जमानत तक जब्त हो गई. इन सीटों पर कांग्रेस को मात्र 5%  से भी कम ही वोट मिला। लगातार 15 सालो तक दिल्ली में सत्ता में रही कांग्रेस का ये दूसरा चुनाव था जिसमे उसका खाता तक नहीं खुल पाया। गांधी नगर से अरविंदर सिंह लवली, बादली से देवेंद्र यादव और कस्तूरबा नगर से अभिषेक दत्त अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए.

जिस उम्मीदवार को कुल वोटो में 17% भी वोट नहीं मिलता है उसकी जमानत जब्त हो जाती है. दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा जो कालकाजी से उम्मीदवार थी, वह भी अपनी जमानत नहीं बचा पाई. पूर्व स्पीकर योगेंद्र शास्त्री की बेटी प्रियंका सिंह का भी यही हाल हुआ. पार्टी के अभियान समिति के चेयरमैन कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद को मात्र 2. 23% वोट ही मिले।

कैसे जब्त होती है जमानत

 

अगर किसी क्षेत्र में डाले गए कुल वोट का छठा भाग भी नहीं मिलता है तो ऐसे उम्मीदवार की जमानत जब्त हो जाती है. हार स्वीकार करते हुए कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है. कांग्रेस ने कहा कि वह जनादेश स्वीकार करती है और राजधानी में पार्टी के नवनिर्माण का संकल्प लेती है. सुभाष चोपड़ा ने हार की नैतिक जिम्मेदारी स्वीकार की है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.