बड़ी खबर ! पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वालों को दिए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा ये खास लाभ 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – सरकार ने पीएम-किसान सम्मान योजना को केसीसी से लिंक कर दिया है. इसके तहत इस योजना का लाभ पाने वाले किसानो को मोदी सरकार किसबन क्रेडिट कार्ड का भी लाभ देगी। इसके तहत 1. 60 लाख रुपए तक का कर्ज लेने पर किसान को कोई गारंटी नहीं देनी होगी।

लेकिन सरकार और आरबीआई के निर्देश के बावजूद अधिकारी गावों में जाकर न तो केसीसी बनाने के कैंप लगा रहे है और न ही किसान के बैंक आने पर उससे ठीक से पेश ही आते है. इसलिए देश के आधे किसानो के पास ही केसीसी की सुविधा है.

कितना है कृषि कर्ज देने का टारगेट

 

मोदी सरकार का दावा है कि लगातार तीन साल से कृषि कर्ज टारगेट से अधिक दिया जा रहा है. 2020-21 के लिए सरकार ने इसे बढाकर 15 लाख करोड़ कर दिया है.

किसानो पर कितना है कर्ज का बोझ

 

कृषि मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के हर किसान पर औसतन 47 हज़ार रुपए का सरकारी कर्ज है. NSSO की और से 2013 में किये गए सर्वे में पता चला है कि किसान परिवारों ने करीब 40% जमींदारों, साहूकारों और व्यापारियों से कर्ज लिया है.

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड

 

किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 3 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है. सरकार किसानो को 7% प्रति वर्ष ब्याज दर पर 3 लाख रुपए का कर्ज देती है.  समय पर भुगतान करने वालो को ब्याज पर 3% की छूट मिलती है. सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानो की समस्याओं एवं उनके वित्तीय संकट को ध्यान में रखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का नियम आसान कर दिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.