इमरान के वेतन पर फर्जी खबर चलाने पर चैनल पर जुर्माना

0

इस्लामाबाद : एन पी न्यूज 24 – पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने प्रधानमंत्री इमरान खान के वेतन में वृद्धि के बारे में फर्जी खबर को चलाने पर एक टीवी चैनल पर 6,472 डॉलर का जुर्माना लगाया है। डॉन न्यूज ने शनिवार को बताया कि गुरुवार को एक सुनवाई के दौरान नियो टीवी के प्रबंधन को इस बारे में कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया।

पेमरा के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, “यह मामला उन खबरों को प्रसारित करने से संबंधित है जिसमें एक टॉक शो के दौरान प्रधानमंत्री के वेतन पैकेज को बढ़ाए जाने के बारे में कहा गया। हालांकि, संबंधित प्राधिकरण द्वारा एक खंडन जारी किया गया था।”

अधिकारी ने कहा कि जब चैनल ने खंडन पर ध्यान नहीं दिया तो फर्जी समाचार प्रसारित करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

नोटिस में उल्लेख किया गया है कि चैनल ने आचार संहिता 2015 का उल्लंघन किया।

टीवी चैनल प्रबंधन ने सुनवाई के दौरान दावा किया कि उसी टॉक शो में खंडन प्रसारित किया गया था, लेकिन इस तर्क को पेमरा ने इस आधार पर ठुकरा दिया था कि यह कारण बताओ नोटिस जारी होने के बाद प्रसारित किया गया था।

इस बीच, नियामक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में पेमरा केवल टॉक शो और समाचार बुलेटिनों की निगरानी कर रहा है, लेकिन गलत टिकर को प्रसारित करना भी संहिता का उल्लंघन था और फर्जी समाचार की श्रेणी में आता है।

मानव संसाधन और तकनीकी क्षमता की कमी के कारण नियामक निकाय टिकर की निगरानी नहीं कर सकता है।

अधिकारी ने कहा कि ऐसी आशंका है कि अगर टिकर की निगरानी शुरू होती है, तो उल्लंघन के मामले कई गुना बढ़ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.