अब बैंक लोन देने से करता है इंकार तो होगी कार्रवाई, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान 

0
नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – वित्त मंत्रालय ने बैंको को चेतावनी दी है कि उसने अगर लोन देने से मना किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। इसके लिए वित्त मंत्रालय एक विशेष केंद्र बनाने जा रहा है. इसमें बैंक ग्राहक SMS, ईमेल के जरिये अपनी शिकायते दर्ज करा पाएंगे। इस शिकायत की एक कॉपी बैंक मैनेजर को भी भेजी जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिना  किसी वजह के बैंक लोन लेने के इच्छुक को लोन देने से मना नहीं कर सकता है. जल्द इस  केंद्र की घोषणा की जा सकती है.

एफडीआई सबसे उचित स्तर पर

वित्त मंत्री के अनुसार देश में विदेशी मुद्रा भंडार और विदेशी प्रत्यक निवेश अब तक के सबसे उच्च स्तर पर है. उन्होंने विश्वास जताया कि भारत का विकास दर 8% रहेगा।

इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा था कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टेक्स पर निर्णय के लिए उनका मंत्रालय एक साल और इंतजार करेगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टेक्स को लेकर भी सफाई दी है. उन्होंने कहा कि अब डिविडेंड पर लगने वाला टेक्स कंपनी के बजाय निवेशकों को देना होगा।

FRDI बिल पर हो रहा काम 

उन्होंने कहा कि वित्तीय समाधान एवं जमा बीमा बिल पर काम हो रहा है. लेकिन यह कब संसद में पेश होगा तय नहीं है।  इस पर जमाकर्ताओं को बैंक में जमा रकम पर 5 लाख रुपए तक की गारंटी मिलेगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.