नए राशन कार्ड को लेकर जारी अफवाहों पर पासवान ने कहा- पुराना कार्ड ही है पूरे देश में वैलिड

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – जल्द ही सभी देशवासियों के पास समान फार्मेट वाला राशन कार्ड होगा. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आप देश के किसी भी राज्य की राशन दुकान से राशन ले सकेंगे. जी हां, केंद्र सरकार 1 जून 2020 से  ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ को देशभर में लागू करने जा रही है. लेकिन इसको लेकर इन दिनों फर्जी और झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं. इसको लेकर अब  केंद्रीय उपभोक्ता मामले,  खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान का बयान सामने आया है.

राम विलास पासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बताया है कि, मैं स्पष्ट कर रहा हूं कि वन नेशन-वन राशनकार्ड के अंतर्गत् कोई नया राशनकार्ड नहीं बनाया जा रहा है. इसलिए किसी भी झांसे में न आएं. आपका पुराना राशनकार्ड ही पूरे देश में मान्य है.

क्या है मामला  

पासवान ने आगे ट्वीट में कहा है कि,  देशभर में नए राशनकार्ड बनाने के लिए एक फर्जी पत्र जारी हुआ है जो संलग्न है. इसे गंभीरता से लेते हुए FIR दर्ज कराई जा रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 जनवरी को देश के 12 राज्यों में यह योजना लागू हो चुकी है. इनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा राज्य शामिल हैं.

उक्त योजना के अंतर्गत् पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) डिवाइस से की जाएगी. केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत देश के करीब 80 करोड़ से अधिक लोगों को सस्ती दरों पर  खाद्यान उपलब्ध करवाती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.