पुणे- हावड़ा आजाद हिंद एक्सप्रेस के कूड़ेदान में मिले 11 कारतूस

0
पुणे : एन पी न्यूज 24 – पुणे-हावड़ा आजाद हिंद एक्सप्रेस के एक कोच के टॉयलेट में रहे कूड़ेदान में 11 कारतूस बरामद होने से पुणे में खलबली मच गई है. हावड़ा एक्सप्रेस को आजाद हिंद एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है. पुणे रेलवे स्टेशन के यार्ड में यह ट्रेन खड़ी थी. सफाई के दौरान कर्मचारियों ने कारतूस बरामद किए. अभी गत माह ही पुणे स्टेशन पर सेना के गोलाबारूद का बड़ा स्टॉक लावारिस स्थिति में मिला था. उसके बाद 11 कारतूस मिलने से पुलिस और जांच एजेंसियां चौंकन्नी हो गई है।
पुणे रेलवे पुलिस ने स्पष्ट किया कि मंगलवार शाम हावड़ा एक्सप्रेस (12130) कोलकाता से पुणे पहुंचने के बाद सफाई के लिए घोरपडी यार्ड में खड़ी की गई थी. ट्रेन की जब धुलाई और सफाई की जा रही थी तभी सफाई कर्मचारी को टॉयलेट के कूड़ेदान में एक पॉलिथीन बैग में ये कारतूस मिले. उसने अपने प्रबंधक और प्रबंधन ने रेलवे पुलिस को इसकी सूचना दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कारतूस को अपनी कस्टडी में लेकर इसकी छानबीन शुरू कर दी. ट्रेन की बोगी एस-2 के टॉयलेट के कूड़ेदान में ये कारतूस मिले. इसमें 7 जिंदा और 4 खाली कारतूस हैं, ऐसा पुलिस से पता चला.
रेलवे पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है. रेलवे पुलिस ने इस मामले की छानबीन में सेना और आयुध डिपो के अधिकारियों की मदद ली है. अब तक की तफ्तीश में पता चला कि बरामद किये गए कारतूस एके-47 के हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि इन कारतूसों पर आयुध डिपो के मार्क नहीं हैं. 6 कारतूस के रिम पर 10/90  और एक कारतूस के रिम पर 71/77 लिखा है. बुधवार को सभी कारतूस जांच के लिए भेजे जाएंगे. इसके अलावा रेलवे पुलिस पुणे आई हावड़ा एक्सप्रेस के यात्रियों की लिस्ट खंगालेगी. बहरहाल इस घटना से पुणे पुलिस, रेलवे पुलिस के अलावा एटीएस और दूसरी जांच एजेंसियां अलर्ट हो गई है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.