कैंपिग और कैम्प फायर का मजा उठाना चाहते हैं तो एक बार जरूर जाएं ‘SD पवना कैंपिंग’, ‘तन-मन’ फ्रेश होने की गेरेंटी

0

पुणे : एन पी न्यूज 24 – (असित मंडल)  युवाओं में हिल स्टेशन जाकर कैंपिंग करने का क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बस तलाश रहती है तो एक अच्छे से लोकेशन की। ऐसे में कैंपिंग के लिए लोनावला के पास स्थित पवना से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। यहां खूबसूरत पहाड़ियों से घिरे, हरे-भरे मैदानों पर टैंट लगाकर रहने का मज़ा ही अलग होता है।

ऊपर तारों से भरा खुला आसमान और निचे पवना लेक का किनारा और आसपास गूंजती पक्षियों की चहचहाहट से घिरी इस जगह पर जाकर हर कोई खुद को एक नई दुनिया में महसूस करता है। पुणे से करीब 60 और लोनावला से 25 किलोमीटर दूर ‘एस डी पवना कैंपिंग’ स्थित है। ज्यादा जानकारी के लिए 9657523851, 7066839905 इन नम्बरों पर संपर्क करें।

‘एस डी पवना कैंपिंग’ की खासियत –
पवना काफी लंबे समय से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता आ रहा है। इसी वजह से आज भी दूर-दूर से लोग यहां की खूबसूरती को निहारने आते हैं। यहां पर स्थित पवना लेक, तिकोना, लोहगढ़, वीसापुर और तुंग फोर्ट भी है जो फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छी जगहें हैं। यहां की खूबसूरती देख पर्यटकों की आंखे खुली की खुली रह जाती हैं।

खूबसूरती के लिए फेमस होने के साथ-साथ यह पहाड़ी ट्रेकिंग के लिए भी यह जग फेमस है। यहाँ के व्यवस्थापक संतोष कालूराम दलवी और उनके परिवार के सदस्य गाँव के जमीन से जुड़े लोग होने की वजह से आपको खाने-पिने से लेकर रहने के लिए बहोत ही प्यार व अपनेपन का वातावरण मिलेगा।

शाम को पहुँचते ही हल्की ठंड में गरमा-गरम चाय के साथ पकोड़ों का मज़ा ही कुछ अलग है। डीजे म्यूजिक के साथ शाम को परिवार-दोस्तों के साथ क्रिकेट, चेस,  कैरम, आर्चरी व अन्य ढेर सारे खेलों का मज़ा ले सकते है या अपने साथी संग तालाब के किनारे पर बंधे हैमॉक पर क्वालिटी टाइम गुज़ार सकते है। धीरे-धीरे बढ़ रही गुलाबी ठंड के बिच वेज-नॉनवेज बारबेक्यू को स्टिक्स में लगाकर कोयले की आग में पकता देख यह आपको गाँव की मीठी यादों में खो देगी। गाँव के ऑर्गनिक नेचुरल मसालों में पका अनलिमिटेड वेज-नॉनवेज खाना और इनकी शुद्ध घी की मिठाई आपके डायट प्लान को एक दिन भुलाने के लिए मजबूर कर देगी।

रात को  ठिठुरती हुयी ठंड में कैंपफायर आपकी ट्रिप को यादगार बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। दूसरे दिन यहाँ की सुबह का नज़ारा ज़िन्दगी भर के लिए आँखों में कैद करके रखनेवाला नज़ारा होता हैं। ठंड की वजह से पानी में से उठ रहा धुँआ और आसपास का नज़ारा आपको किसी फिल्म के काल्पनिक सेट जैसा लगेगा। इस नज़ारे का लुफ्त उठाते हुए सुबह का नाश्ता और चाय आपको ऊर्जा से भर देगा।

इन सबका भी उठाये लुफ्त –
– बोटिंग
– गेम्स
– डीजे म्यूजिक
– बारबेक्यू
– कैंप फायर
– महारष्ट्रीयन खाना
– आसपास के दर्शनीय स्थल
– टेंट स्टे
– लेक स्विमिंग

बेहद सस्ते में करें कैंपिंग पैकेज –
पवना में स्थित ‘एस डी पवना कैंपिंग’ पैकेज की शुरुआत महज 1300 रुपए से होती है जिसमें रहना, खाना-पीना, गेम्स, टेंट स्टे आदि शामिल होता है। अगर आप ग्रुप में जा रहे हैं तो आयोजन करने वाली कंपनी कीमत और कम करवा सकते हैं। पैकेज में शाम के वक्त कैंप फायर और बारबेक्यू भी पैकेज में शामिल है। अधिक जानकारी के लिए http://www.sdpawnacamp.com/ पर जाये। 1N 1D कैंप के लिए आपको महज 1300 रुपए ही देने पड़ रहे है। यह टिकट आप ऑनलाइन इनकी ऑफिशल वेबसाइट या फिर गोइबिबो,मेक माय ट्रिप, बुकमाय शो आदि से भी कर सकते है। इसके अलावा 9657523851, 7066839905 इन नम्बरों पर कॉल कर टिकट बुक करने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा सकते है।

महारष्ट्रीयन अनलिमिटेड वेज और नॉनवेज खाना –
यहां का चेक इन समय शाम 4:00 बजे है, जो दूसरे दिन सुबह 11:00 बजे खत्म होता है अर्थात चेक आउट का समय 11 बजे रखा गया है। इस दौरान आपको चेक इन के समय चाय और महाराष्ट्रियन भज्जी (पकोड़े) खाने को मिलेगी।

लेक साइड पर गरमा-गर्म भज्जी के साथ चाय पिने का मजा ही कुछ और होता है। इसके बाद रात 9-10 बजे के बीच वेज और नॉनवेज बारबेक्यू उपलब्ध कराया जाता है। इसके बाद बारी आती है अनलिमिटेड वेज- नॉनवेज खाने की। जिसमें आपको स्वादिष्ट महाराष्ट्रियन खाना दिया जाएगा। जिसे खाकर आप होटल का खाना तो बिलकुल भूल जायेंगे।

म्यूजिक नाईट –
शाम 7 बजे से लेकर देर रात तक यहां म्यूजिक नाईट होती है। इस दौरान आप अपने फ्रेंड्स, फॅमिली, अपने पार्टनर के साथ वहां डांस कर सकते है। सेफ्टी के नज़रिये से इसे एक सुरक्षित जगह मान सकते है। यहां आपको साफ़ टॉयलेट और बाथरूम इस्तेमाल करने को मिलेंगे।

इसके साथ ही दूसरे दिन सुबह-सुबह पंछी की चहचहाहट, सनराइज, खिलखिलाता पानी आपका मन मोह लेगा। दूसरे दिन आप सुबह चाय-नाश्ता के बाद बोटिंग, स्विमिंग कर सकते है। इस दौरान लाइफ जैकेट पहनकर आप लेक स्विमिंग कर सकते है। चाय-नाश्ता भी अनलिमिटेड रहता हैं।

इन्हें न करें मिस –
‘एस डी पवना कैंपिंग’ के पास एक नहीं कई किले मौजूद है। जहां आप इस दौरान घूमने जा सकते है। यहां से तुंग फोर्ट की दुरी महज 5 किलोमीटर ही है। तिकोना फोर्ट 11 किलोमीटर जबकि लोहगढ़ 25 किलोमीटर है।

कैसे पहुंचे यहां –
– ‘कैंप प्रो कैंपिंग’ शॉर्ट वीकेंड के लिए बेस्ट है। गूगल मैप पर इसका एक्यूरेट लोकेशन दिया गया है। यहाँ आप बाइक, कार और ट्रेवल बस से भी पहुंच सकते है।

– नेशनल हाइवे 48 पुणे से कैंपसाइट को जोड़ता हैं. यहाँ से आप बाइक, कार और टैक्सी भी हायर कर सकते है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.