साईबाबा जन्मस्थान विवाद : शिर्डी  में अनिश्चितकालीन बंद शुरू, भक्तों का हाल ख़राब 

0
 

शिर्डी : एन पी न्यूज 24 – साईबाबा के जन्मस्थान को लेकर पैदा हुए विवाद से शिर्डी में मध्यरात्रि 12 बजे से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू किया गया है।  यहां की सारी दुकानें, होटल्स बंद कर दिए गए. शिर्डी के इस बंद को पंचक्रोशी के गावों का समर्थन प्राप्त है. ऐसे में हर दिन साई दर्शन के लिए आने वाले भक्तों पर इसका असर हुआ हैं. फ़िलहाल चाय मिलना तक मुश्किल हो गया है. कई भक्त रात भर की यात्रा कर सुबह साईबाबा के दर्शन के लिए शिर्डी पहुंचते है. बहुत सारे लोगों को इस बंद की जानकारी नहीं थी. बंद से अतिआवश्यक सेवाओं को दूर रखा गया है. साईं मंदर और हॉस्पिटल खुले हुए है.

पाथरी के विकास के लिए 100 करोड़ 
मराठवाड़ा के पाथरी के साईं बाबा के जन्मस्थान के लिए 100 करोड़ रुपए का विकास प्लान देने की घोषणा पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की थी. इसे लेकर शिर्डी में बहुत ज्यादा असर हुआ. कहा गया कि पाथरी के लिए फंड देने का विरोध नहीं है।  लेकिन साईं के जन्मस्थान के रूप में पाथरी को संबोधित किया जा  रहा है इसका विरोध है. जन्मस्थान के विवाद के कारण बाबा के मूल जानकारी रखने वालों को झटका लगा है. शिरडीवासियों को जन्मस्थान को लेकर विरोध है.
विवाद के पीछे आर्थिक कारण 
पाथरीवासियों का दावा है की साईंबाबा का जन्मस्थान पाथरी है. पाथरी के जन्मस्थान को मान्यता मिलने से शिर्डी में भक्तों की भीड़ कम होगी। शिर्डी का महत्त्व कम होगा   और भक्तों की भीड़ शिर्डी की बजाय पाथरी की तरफ बढ़ेगी। इसका असर शिर्डी के सभी बिज़नेस पर होगा। इसी आर्थिक कारण की वजह से यह विवाद है.
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.