लॉटरी के नाम पर साढ़े 12 लाख की ऑनलाइन ठगी

0
पुणे : एन पी न्यूज 24 – लॉटरी के नाम लाखों की ठगी का एक और मामला सामने आया है। पुणे के बालेवाड़ी इलाके में एक 35 वर्षीय महिला को साइबर ठगों ने लॉटरी जीतने की फर्जी खबर दी और फिर उसे चूना लगा दिया। पीड़ित महिला ने चतुःश्रृंगी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। इसके अनुसार पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419-420 और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया है।
पुलिस ने जानकारी दी है कि महिला जून 2019 में एक ई-मेल के जरिये धोखेबाजों के संपर्क में आई थी। उन्होंने महिला को विदेशी मुद्रा में लॉटरी का ऑफर दिया था। उन्होंने महिला को लॉटरी जिताने का भरोसा दिया और कुछ पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा। महिला ने अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में कई ट्रांजैक्शन्स के जरिये 12 लाख 43 हजार रुपए ट्रांसफर किए। महिला के पैसे जमा कराने के तुरंत बाद धोखेबाजों ने अकाउंट्स से पैसे निकाल लिए।
इसके बाद शिकायतकर्ता को कोई लॉटरी राशि नहीं मिली। इसके बाद उसने पुणे सिटी पुलिस की साइबर ब्रांच से संपर्क कर शिकायत दर्ज कराई। प्राथमिक पड़ताल और शिकायत का सत्यापन करने के बाद यह केस को चतुःश्रृंगी पुलिस थाने में ट्रांसफर कर दिया गया। पिछले कुछ सालों में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़े हैं। जालसाज लोगों को लालच देकर पैसे ठग लेते हैं। कई बार एटीएम कार्ड्स और बैंक अकाउंट्स से जुड़ी गोपनीय जानकारियां जैसे सीवीवी कोड, एक्सपायरी डेट, ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आदि के जरिये भी ठगी की वारदात को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में किसी भी तरह का लालच लोगों के भारी पड़ जाता है।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.