टैक्स माफी के फैसले से डेढ़ लाख संपत्तिधारक होंगे लाभान्वित

महापौर माई ढोरे का दावा

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 – एक अप्रैल 2020 से 500 वर्ग फीट के नए निर्माणकार्यों के लिए संपत्ति कर माफी का फैसला पिंपरी चिंचवड मनपा के सत्तादल भाजपा ने किया है। हालिया एक सर्वसाधारण सभा में इस आशय का एक उप प्रस्ताव पारित किया गया। यदि इस प्रस्ताव को राज्य सरकार से अंतिम मान्यता मिल जाती है तो शहर के डेढ़ लाख से भी ज्यादा निर्माणकार्य धारकों को बड़ी राहत मिलेगी। यह दावा महापौर उषा उर्फ माई ढोरे ने किया है।
राज्य की सत्ता खोने के बाद सकते में आई भाजपा ने अभी से ही पिंपरी चिंचवड़ मनपा चुनाव को ध्यान में लेकर फैसलों की शुरुआत कर दी है। हालिया संपन्न हुई आम सभा में एक उपसुझाव के जरिये दो हजार वर्ग फीट से ज्यादा क्षेत्र के अवैध निर्माणकार्यों को भी शास्तिकर से माफी देने का प्रस्ताव पारित किया गया।इसके अलावा 500 वर्ग फीट क्षेत्र के नए निर्माणकार्यों के लिए संपत्ति कर माफ करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है।
इस फैसले की जानकारी देते हुए महापौर ढोरे ने बताया कि, शहर में कुल पांच लाख 22 हजार 630 निर्माणकार्य हैं। इसमें 500 वर्ग फीट क्षेत्र के एक लाख 51 हजार 420 निर्माणकार्य हैं। इन सभी निर्माणकार्य धारकों को संपूर्ण संपत्ति कर माफी के फैसले का लाभ मिलेगा। जारी वित्त वर्ष 2019- 2020 में इन निर्माणकार्यों को 28 करोड़ 76 लाख 88 हजार 294 रुपए का संपत्ति कर निर्धारण किया गया है। अगले वित्त वर्ष से उन्हें कोई संपत्ति कर नहीं देना होगा, यह हमारी कोशिश है। इसका प्रस्ताव राज्य सरकार के पास अंतिम मान्यता के लिए भेजा जाएगा।
सरकार से इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी दिलाने के लिए भाजपा शहराध्यक्ष व विधायक लक्ष्मण जगताप और विधायक महेश लांडगे दोनों प्रयासरत रहेंगे, यह जानकारी भी महापौर ने दी है। बहरहाल शास्तिकर माफी और 500 वर्ग फीट क्षेत्र के निर्माणकार्यों को टैक्स माफी देने के प्रस्ताव जिस मूल प्रस्ताव पर पेश किए उपसुझाव के जरिये पारित किए गये हैं, वह उस मूल प्रस्ताव के पूर्णतः विसंगत हैं, यह आपत्ति विपक्षी दलों ने जताई है। विपक्षी दल के नेता नाना काटे ने तो 10 जनवरी की सर्व साधारण सभा में पारित किए गए प्रस्तावों को नियमबाह्य बताकर उनकी अमलबाजी न करने की मांग की है।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.