मराठवाड़ा के भीषण सूखे में ‘इस’ महिला ने किया रिकॉर्ड तोड़ फसल का उत्पादन, PM मोदी ने किया ‘सम्मानित’

0

परभणी: एन पी न्यूज 24 – महाराष्ट्र एक ऐसा राष्ट्र है जहाँ के कुछ जिले सूखाग्रस्त घोषित हो चुके हैं, इनमें से मराठवाडा एक है. इन जिलों से अधिकतर किसानों द्वारा आत्महत्या की खबरें आती हैं, लेकिन यहां की एक महिला ने बंजर भूमि में फसल लहलहा दी. उनकी इस सफलता पर PM मोदी द्वारा 2 जनवरी को बेंगलुरु में कृषि कर्मन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

जी हां, इस महिला किसान का नाम है सुमन रेंगे, जो कि मराठवाड़ा जिले के जांब गांव में रहती हैं. उन्होंने सूखे के दौरान सरकारी नीतियों का पालन करते हुए तालाब में जल संचय किया और इलाके में सबसे अधिक फसल प्राप्त करने में सफलता पाई. इसके बाद उनकी हर जगह प्रशंसा हो रही है.

साल 2015 से सूखे के दौरान महिला किसान सुमन रेंगे ने सरकारी योजना की मदद से अपने खेत में तालाब बनवाया था, जो कि रेंगे के लिए कीर्तिमान बनाने में मददगार साबित हुआ. एक तरफ दूसरे किसानों की फसल सुख के नष्ट हो गई थी. वहीं रेंगे के खेत हरे भरे थे.

सुमन रेंगे और उनके पति राजाभाऊ रेंगे ने तालाब के जल संचय से अपने खेत में सोयाबीन और अरहर की फसल उगाई थी. एक हेक्टर पर 26 क्विंटल सोयाबीन उगाया. वहीं एक हेक्टर पर 22 क्विंटल अरहर का उत्पादन किया. फलस्वरूप जल नियोजन और रिकोर्ड तोड़ फसल उत्पादन ने सुमन रेंगे को केंद्र सरकार के कृषि कर्मन पुरस्कार तक पहुंचाया दिया है.

इस पुरस्कार के लिए महाराष्ट्र के 2 किसानों का चयन हुआ था. इसमें शामिल महिला किसान सुमन रेंगे को 2 लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र देकर प्रधानमन्त्री मोदी ने सम्मानित किया. केंद्र सरकार द्वारा साल 2016-17 साल के कृषि योगदान के लिए सुमन रेंगे को पुरस्कृत किया गया है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.