पासपोर्ट रैंकिंग में PAK का पासपोर्ट ‘फिसड्डी’!  जानें भारत का ‘स्थान’

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – हाल ही में दुनिया के देशों की पासपोर्ट रैंकिंग जारी हुई है, जिसमें पाकिस्तानी पासपोर्ट को निम्न स्तर के पासपोर्टस की लिस्ट में डाला गया है. यह पाकिस्तान के लिए बेहद ही शर्मनाक है. हालांकि यह कोई नई बात नहीं है जब पाकिस्तान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नीचा देखना पड़ा हो. क्योंकि किसी न किसी मसले को लेकर पाकिस्तान आए दिन आलोचना का शिकार होता रहता है.

बताया गया है कि आतंकवाद के कारण पाकिस्तान सहित अन्य मुस्लिम देशों को भी इस लिस्ट में अच्छी जगह नहीं मिली है.

वहीं इस मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट में जापान पहले स्थान पर है. जापानी पासपोर्ट से 191 देशों में बगैर वीजा के एंट्री पाई जा सकती है. वहीं भारतीय पासपोर्ट दो स्थान नीचे खिसककर 84वें स्थान पर आ गया है. फिर भी भारतीय पासपोर्ट की स्थिति को बेहतर कहा जा सकता है, क्योंकि भारतीय पासपोर्टधारक को दुनिया के 58 देशों में बगैर वीजा के एंट्री मिल सकती है.

भारतीय वीजा से करें ‘इन’ देशों की यात्रा

इन देशों में भूटान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मकाऊ, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, केन्या, मॉरिशस, सेशेल्स, जिम्बॉब्वे, यूगांडा, ईरान व कतर सहित 58 देशों में बिना वीजा के सफर कर सकते हैं. वैसे कुछ देशों में पहुंचने के बाद वीजा-ऑन-अराइवल की आवश्यकता पड़ सकती है.

बता दें कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट असोसिएशन (IATA) के अनुसार  हेनले ऐंड पार्टनर्स ने यह पासपोर्ट इंडेक्स जारी किया है. इसमें देशों की रैंकिंग इस आधार पर की गई है कि पासपोर्टधारक बगैर वीजा के कितने देशों में प्रवेश मिल सकता है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.