आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने शुरू की ‘यह’ अहम सेवा, तुरंत मिलेंगे सवालों के जवाब, जानें

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – वर्तमान में आधार कार्ड हर देशवासी के लिए एक पहचान पत्र के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बन गया है. इसलिए सभी को इससे संबंधित जानकारियों का पता होना आवश्यक है. इस बात को ध्यान में रखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा  ‘Ask Aadhaar Chatbot’ की शुरुआत की गई है. इसकी मदद से आपको आधार कार्ड के बारे में सभी अहम जानकारी मिल जाएगी. अर्थात अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी प्रश्न या शिकायत है, तो आपको तत्काल उत्तर मिल जाएगा। फलस्वरूप UIDAI की इस सेवा से यूजर्स की आधार से जुड़ी कई समस्याओं का निराकरण हो जाएगा.

आइए जानें इसके जुड़ी अन्य जानकारियां…

ASK Aadhaar Chatbot क्या है?

चैटबॉट एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जो चैट इंटरफेस के रूप में कार्य करता है और अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से यूजर्स के प्रश्नों के (एआई) का जवाब देता है।

125 करोड़ लोगों के पास है आधार

साल 2010 में, केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के माध्यम से आधार को लागू किया था। अभी तक आधार के तहत करीब  125 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिससे एक रिकॉर्ड कायम हो गया है. वर्तमान में सरकार की अधिकतर योजनाओं को आधार से जोड़ दिया गया है. यानि कि सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए आधार अनिवार्य है.

आधार को 37 हजार करोड़ बार अपडेट किया गया है

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आधार संबंधी अथॉन्टिकेशन सेवाओं को लगभग 37,000 करोड़ बार इस्तेमाल किया जा चुका है.

ऐसे करें Ask Aadhaar एप का इस्तेमाल…

यदि आपको आधार से जुड़ी कुछ शिकायत या सवाल है, तो सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां Ask Aadhaar आइकन पर क्लिक करें, तो आपको डिस्प्ले पर Get Started  ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक चैटबोट आ जाएगा. इसके जरिए आप आधार कार्ड से जुड़े सवाल-जवाब कर सकते हैं।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.