Post Office की ‘ये’ स्कीम्स हैं बड़ी फायदेमंद, कम पैसा लगाकर पाएं अधिक ‘मुनाफा’, जोखिम का भी डर नहीं

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – हर कोई चाहता है कि वर्तमान और भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित करके रखा जाए, क्योंकि पैसा ऐसी चीज है जिसकी हमेशा जरूरत होती है. इस बात को ध्यान …

Post Office

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – हर कोई चाहता है कि वर्तमान और भविष्य के लिए पैसा सुरक्षित करके रखा जाए, क्योंकि पैसा ऐसी चीज है जिसकी हमेशा जरूरत होती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए कई लोग अनेकों योजनाओं में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं. बैंक और बीमा कंपनियां इस तरह के निवेश की सुविधाएँ देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में थोड़ा सा निवेश करके आप दोगुना फायदा उठा सकते हैं. साथ ही साथ अपना भविष्य भी सिक्योर कर सकते हैं.

अगर आप भी निवेश की योजना बना रहे हैं, तो बता दें कि सरकार ने पोस्ट ऑफिस में निवेश करने वालों को तोहफा दिया है. जी हां, सरकार ने चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किए हैं. इसलिए आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही स्कीम में बारें में बताने जा रहे हैं. जो इस प्रकार है…

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपका पैसा 119 महीने में डबल हो सकता है. मान लें अगर आप NSC में 100 रुपये का निवेश करते हैं, तो 5 साल बाद यह राशि 146 रुपये हो जाएगी. इस प्रकार  निवेश दोगुना होने में इसमें 9.11 साल यानी 119 महीने का समय लगेगा.

इस फायदें को देखते हुए अगर आप पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम को चुनते हैं, तो आपको इसके तहत कुल 5 साल तक निवेश करना होगा, क्योंकि इसके निवेश की अवधि 5 साल हैं. इसके योजना के अंतर्गत आप कम से कम 100 रुपये में अकाउंट शुरू कर सकते हैं. यह अकाउंट NSC के तहत देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में खोला जा सकता है. हां, बता दें कि  बता दें कि NSC स्कीम में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 के सर्टिफिकेट मिलते हैं तथा इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है.

किसान विकास पत्र (केवीपी) 

किसान विकास पत्र योजना (KVP) की. छोटी बचत वालों के लिए KVP में निवेश एक महत्वपूर्ण विकल्प सिद्ध हो रहा है. क्योंकि KVP में निवेश की गई आपकी राशि 9 साल 5 महीने में दोगुनी हो जाती है.

हालांकि मोदी सरकार द्वारा  सितंबर तिमाही के लिए किसान विकास पत्र पर  ब्याज दर को घटाकर 7.6 फीसदी कर दिया गया था.  बता दें कि हर तीन महीने पर इस योजना पर ब्याज दरें बदलती रहती हैं.

जानिए इस योजना से जुड़ी अहम जानकारी … 

1)     आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं. इस विकास पत्र को आप छोटे से लेकर बड़े तक के लिए भी खरीद सकते हैं.

2)     यह एक तरह का सर्टिफिकेट होता है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है, जिस पर सरकार आपको ब्याज देती है.

3)     इस योजना में आप अधिकतम कितना भी पैसा लगा सकते हैं. लेकिन न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए.

4)     आप इस योजना से जल्दी पैसा नहीं निकाल सकते. इसके लिए आपको कम से कम 113 महीने का इंतजार करना होगा.

5)       इस योजना से आपको नॉमिनेशन की सुविधा मिल सकती है. इसके तहत एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है. या फिर एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन है. इन बांड को कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन खरीदना संभव है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD) 
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह होती है. इस स्कीम के तहत  एक, दो, तीन और पांच साल की समयावधि के लिए टाइम डिपॉजिट किया जा सकता है. इसमें 10 साल से अधिक की आयु के नाबालिग भी इंवेस्ट कर सकते हैं. इसके 5 साल बाद टाइम डिपॉजिट पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है.  इच्छुक व्यक्ति पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट अकाउंट को भी नकद या चेक के माध्यम से खुलवा सकते हैं. बता दें कि सरकार के अकाउंट में चेक जमा होने की तारीख को अकाउंट खोले जाने की तारीख माना जाएगा.

visit : npnews24.com

Leave a comment