अगर नए साल में बनना चाहते हैं ‘मालामाल’ तो, ‘इन’ बातों पर दें ध्यान!

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – नया साल शुरू हो गया. इसलिए जरूरी है कि इस महंगाई के माहौल में हम ऐसी योजना बनाकर चले, जिससे हमारा रोजाना का खर्च भी मेंटेन हो जाए और भविष्य के लिए सेविंग भी करते रहें. लेकिन इसके लिए कुछ अहम बातों को फॉलो करना होगा. आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम वित्तीय स्थिति को मजबूत करने वाले कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके आज और कल सुरक्षित करेंगे.

बता दें कि भविष्य को सुरक्षित करने किए सही निवेश योजना को चुनना एक बड़ा काम है. इसके लिए दो बातें याद रखना बेहद जरूरी हैं एक कि आप अपने वित्तीय लक्ष्य  का आंकलन सही तरीके से करें और दूसरी बात यह कि, अपने निवेश को लेकर आप कितना जोखिम या रिस्क उठा सकते हैं.

जनिएं इससे जुड़े TIPs

पहले प्लानिंग जरूरी
अगर आप निवेश करना कहते हैं, तो पहले सोच-विचार लें कि आप अपनी कुल आमदनी में से आपको कितना खर्च करना है और कितना निवेश. क्योंकि ऐसा न हो कि निवेश के चक्कर में आपको आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ जाए. क्योंकि निवेश में आपको लगातार पैसा भरना पड़ता है. इसलिए पहले पूरी प्लानिंग के साथ निवेश करें और वह भी अपने सामर्थ्य के हिसाब से.

सही एसेट एलोकेशन करें

आपको निवेश से पहले यह भी जानने कि जरूरत है कि आप कितने पैसे इक्विटी फंड, डेट फंड और अन्य फंड में निवेश करने के इच्छुक हैं. इससे आप अपने जोखिम लेने की क्षमता और रिटर्न में सही बैलेंस बिठा सकते हैं.

यदि हम सही समय पर सही निवेश करते हैं और सही एसेट ऐलोकेशन करते हैं, तो आपकी इससे सबंधित परेशानी को दूर हो सकती है.

महंगाई दर के बारे में भी सोचना जरूरी

अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने गोल्स का ध्यान रखें. अर्थात् आप शोर्ट टर्म गोल के लिए सोच रहे हैं या लॉन्ग टर्म के लिए. अगर इन दोनों में से किसी एक के बारे में सोच रहें हैं, तो यह जरुर ध्यान दें कि आप वर्तमान महंगाई के हिसाब से किस तरह का निवेश आपके लिए फायदेमंद होगा.

म्यूचुअल फंड सबसे आसान तरीका

वर्तमान में म्यूचल फंड को सबसे अच्छा निवेश माना जाता है. या यूं कहें यह सबसे सरल और आसान  इन्वेस्टमेंट टूल है. इसमें निवेश के कई विकल्प, फ्लेक्सिबीलिटी और टैक्स बेनिफिट मिलते हैं. प्रोफेशनल फंड मैनेजर  आपकी रकम मैनेज करते हैं. इसमें कम से कम आप हर माह 500 रुपये भी निवेश कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड में यहां करें निवेश
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं. इनमें एक्सिस ब्लुचिप फंड, कोटक ब्लुचिप फंड, मिराए एसेट लार्ज कैप, एक्सिस फोकस्ड 25 फंड, कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप, एसबीआई फोक्स्ड इक्विटी, मोतीलाल ओसवाल मिडकैप 30, कोटक इमर्जिंग इक्विटी, एचडीएफसी मिडकैप ओप, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी, मिराए एसेट टैक्स सेवर, कोटक टैक्स सेवर फंड आदि शामिल हैं. लेकिन, ध्यान दें कि निवेश ऑप्शन चुनने से पहले इनके बारे में पूरी पड़ताल कर लें.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.