कोल्हापुर में बाढ़ प्रभावित महिलाएं नदी में कूदी

0

 पुणे : एन पी न्यूज 24 – मायक्रो फाइनान्स द्वारा दिया गया कर्ज माफ हो इस मांग को लेकर कोल्हापुर जिले में बाढ़ प्रभावित महिलाआंे ने आंदोलन शुरू किया है। शुक्रवार को इसी मांग के चलते महिलाओं ने शिवसेना के सांसद धैर्यशील माने के सामने नदी में कूद कर जलसमाधि लेने की कोशिश की।

कोल्हापुर के शिरोल तहसील में पिछले कुछ दिनों से जारी महिलाओं के आंदोलन ने शुक्रवार को अलग ही मोड़ लिया। गांधीनगर में पंचगंगा नदी के किनारे महिलाएं आंदोलन कर रही थीं। उस समय हातकणंगले के सांसद धैर्यशील माने भी मौजूद थे। मायक्रो फाइनान्स द्वारा लिया गया कर्ज माफ करने की मांग को लेकर महिलाएं सीधे नदी में कूद गईं। इस से एक ही खलबली मच गई। दमकल विभाग के जवान तथा आपदा प्रबंधन विभाग के जवानों ने महिलाओं को तत्काल बाहर निकला। एक महिला अंादोलक बेहोश हो गईं। उसे तत्काल चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई गई।

इस आंदोलन का नेतृत्व कर रही दिव्या मगदूम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित महिलाअों पर आर्थिक अन्याय किया जा रहा है। इसकी ओर प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। जब तक मुख्यमंत्री आंदोलकों से चर्चा नहीं करेंगे अथवा कर्जमाफी का आदेश जारी नहीं करते तब तक हम आंदोलन जारी ही रखेंगे।

दूसरी ओर सांसद माने ने कहा है कि यहां मायक्रो फाइनान्स का आर्थिक जाल है। सैंकड़ों महिलाओं ने इस कंपनी से कर्ज लिया है। बाढ़ के कारण महिलाओं को कर्ज चुकाना मुमकिन नहीं है। इसलिए जिस तरह से किसानों को कर्जमाफी दी गई है उसी तरह से इन महिलाओं का भी कर्ज माफ किया जाए ऐसी मांग महिलाओं की है। इस संदर्भ में जिलाधिकारी से बैठक हुई है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में किसी भी प्रकार की वसूली ना की जाए ऐसे आदेश जिलाधिकारी ने दिए है। मुख्यमंत्री से भी बात की गई है। अगले हफ्ते उनसे मिलकर चर्चा की जाएगी।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.