आज, किसानों के अकाउंट में जमा होंगे 2 हजार रुपए  

0

 

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –  पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी क़िस्त आज किसानों के अकाउंट में जमा कर दी जाएगी. इस योजना के तहत 2000 हजार रुपए की राशि आज किसान के खाते में जमा होगी. अब तक की यह तीसरी किस्त है. उक्त योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में लगभग 11 हजार करोड़ रुपये जमा किए जाएंगे.

लोकसभा चुनाव से पहले, पिछले साल फरवरी 2018 में  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की घोषणा की थी. इसकी योजना की पहली किस्त चुनाव आचारसंहिता लगने से पहले ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी. देश के करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में प्रति किसान 2000 रुपए जमा किए गए थे. इसकी दूसरी क़िस्त भी ट्रांसफर की जा चुकी है.

आज, योजना की तीसरी किस्त नए साल के उपहार के रूप में किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश भर के 7  करोड़ 60  लाख किसानों के खातों में कोई न कोई किस्त ट्रांसफर हो गई है. पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के सभी किसान इससे लाभान्वित हुए हैं।  उक्त योजना के अंतर्गत् 2  हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को प्रति वर्ष 6,000  रुपये प्रदान किए जाएंगे. आज, तीसरी किस्त के ट्रांसफर हो जाने के बाद सभी किसानों तक पहले वर्ष के पूरे 6 हजार रुपए पहुंच जाएंगे.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.