‘आधार कार्ड’ अपडेट करने के लिए ‘यहां-वहां’ भटकने और कतार में लगने की जरूरत नहीं, ‘इस’ तरीके से ‘फ्री’ में लें ‘अपॉइंटमेंट’, जानें

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। या यूं कहें आधार कार्ड सिर्फ एक दस्तावेज ही नहीं बल्कि एक पहचान पत्र भी है। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं के लिए यह बेहद जरूरी बन गया है. चाहे नया आधार कार्ड बनवाना हो या आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, लिंग या बायोमेट्रिक अपडेट करना हो. अब आपको यह सभी कार्य करवाने के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि आधार जारी करने वाकी संस्था युनिक आइडेंटिफिकेशन अथौरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)  आपको मुफ्त में ऑनलाइन अपोइंटमेंट लेने की अनुमति देता है। यानी आप घर पर ही आधार सेवा केंद्र में आधार को अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट लें सकते हैं।

ऐसे प्राप्त अपोइंटमेंट

– ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए, आपको सबसे पहले यूयूडी की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

– वेबसाइट ओपन होते ही आपको ‘माय आधार’ टैब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको ‘बुक अपॉइंटमेंट’ का विकल्प मिलेगा।

– इस पर जाने के बाद, आपको शहर के स्थान का एक और विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको शहर चुनना होगा।

– शहर चुनने के बाद, ‘अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए प्रोसेस्ड’ पर क्लिक करें।

– अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें तीन विकल्प होंगे – नया आधार, आधार अपडेट और बुक अपॉइंटमेंट ऑप्शन मिलेंगे. अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप आप इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

– सही विकल्प का चयन करने के बाद, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी दर्ज करना होगा।

– इसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन हो जाएगा। इस वक्त आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चुनना होगा।

– इस सब के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

बता दें, अपॉइंटमेंट प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है. हालांकि, किसी भी सेवा को अपडेट करने के लिए 50 रुपए की फ़ीस देनी होगी. यूआईडीएआई ने दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ सहित कई स्थानों पर आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.