कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार बदल सकती है छुट्टी से संबंधित ‘यह’ नियम, जानें

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – सरकार नए साल में पुरुष कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक, पितृत्व अवकाश या पैटरनिटी लीव्ज को लेकर श्रम मंत्रालय ने एक अलग नैशनल पॉलिसी तैयार करना शुरू कर दिया है। इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग सेंटर तथा इंडस्ट्रीज के साथ भी बातचीत शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार, आने वाले दिनों में कंसल्टेंसी या परामर्श प्रक्रिया को तेज किया जाएगा और सरकार के साथ उद्योग और ट्रेड यूनियनों की एक त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें पॉलिसी की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी।

वर्तमान में देश में पितृत्व अवकाश पर कोई राष्ट्रीय नीति नहीं है। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 15 दिनों के पितृत्व अवकाश का प्रावधान है। इसके अलावा, कुछ निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों को 15 दिनों की सशुल्क छुट्टी दे रही हैं। जबकि कुछ निजी कंपनियां कम लीवज दे रही हैं। वहीं कई निजी कंपनियों द्वारा अपने पुरुष कर्मचारियों को यह लाभ नहीं दिया जाता.

श्रम मंत्रालय इस पॉलिसी को कानून बनाने की कोशिश कर रहा है और छुट्टी को 15 दिनों तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। इस योजना को एक नीति के रूप में लाने से, सभी निजी कंपनियों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। 15 दिन की सीमा भी बढ़ाई जाएगी। हालांकि, उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार, मातृत्व अवकाश की तरह यह छुट्टियां 26 सप्ताह तक नहीं की जा सकती है। क्योंकि पुरुष आबादी कुल श्रम शक्ति का 70 प्रतिशत से अधिक है। इस तरह की छुट्टी को अधिकतम 1 महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है।

सरकार पुरुष और महिला कर्मचारियों के बीच छुट्टियों का यह अंतर कम करने की भी कोशिश कर रही है। क्योंकि निजी कंपनियां महिला कर्मचारियों की भर्ती के लिए तैयार होंगी।

यह प्रक्रिया जो सरकार द्वारा की जा रही है, वह अभी शुरुआती चरण में है। अब परामर्श प्रक्रिया शुरू होने वाली है। अब देखने वाली बात यह होगी कि निजी क्षेत्र और उद्योग इस पर क्या भूमिका निभाते हैं.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.