तुर्की ने प्याज के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, और रुलाएगी प्याज, महाराष्ट्र में बारिश से प्याज की फसल को नुकसान की आशंका 

0
मुंबई : एन पी न्यूज 24 – आज अगर कोई सबसे ज्यादा लोगों को परेशान कर रहा है तो वह है प्याज। यह लोगों को जमकर खून के आंसू रुला रहा है. प्याज की कीमत की हालत ये है कि इसकी कीमत 200 रुपए प्रति किलो तक छू चुकी है. अभी भी लोगों को मालूम नहीं कि प्याज के दाम कब कम होंगे। माना जा रहा था कि विदेशों से प्याज आने के बाद इसकी कीमत में कमी आएगी, लेकिन यह उम्मीद भी अब धूल खाती नज़र आ रही है. बताया जा रहा है कि जिस तुर्की से प्याज आने की उम्मीद थी उस तुर्की ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.
बारिश से महाराष्ट्र में कीमत और बढ़ने की आशंका 
महाराष्ट्र में एक बार फिर से बारिश होने की वजह से प्याज की सबसे बड़ी उत्पादक महाराष्ट्र में प्याज की कीमत में कमी आने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे है. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास खुदरा बाजार में प्याज प्रति किलो 100-140  रुपए तक बिका।
अभी क्या चल रहा भाव 
केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के वेबसाइट के अनुसार देश भर में प्याज का खुदरा भाव गुरुवार को 48 से 150 रुपए प्रति किलो था. आजादपुर मंडी में महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और गुजरात के अलावा विदेशी प्याज की आवक की थी. इसमें सबसे महंगी महाराष्ट्र से आने वाले प्याज प्रति किलो 62. 50 से 95 रुपए पर बिका।
आजादपुर मंडी के प्याज मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेजिडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि महाराष्ट्र में फिर बारिश होने की वजह से किसान खेतों से प्याज नहीं काट पाएंगे। इससे प्याज की आवक प्रभावित होगी। एक अन्य व्यापारी ने बताया कि तुर्की में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगने से आवक प्रभावित हुई है जिससे कीमत बढ़ने की आशंका है.
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.