वृद्धावस्था में बड़ी काम आएगी सरकार की ‘यह’ स्कीम, प्रति माह मिलेगी 10 हजार रुपए तक की पेंशन

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 – हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहता है. सभी की कोशिश होती है कि बुढ़ापे के समय आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर न रहना पड़े. इसलिए कई लोग भविष्य को ध्यान में रखते हुए कई योजनाओं में निवेश करते हैं. केंद्र सरकार भी लोगों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक ऐसी ही महत्वपूर्ण योजना चला रही है, जिसका नाम ”प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” है. वर्तमान में कई निवेशकर्ता इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं.

इस स्कीम की अहम बात यह है कि इसमें निवेश करने के बाद आप हर महीने 10 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.  यह योजना LIC द्वारा संचालित की जाती है. इस योजना का लाभ 60 साल की उम्र अर्थात् वृद्धावस्था में ही उठाया जा सकता है. बता दें कि इस स्कीम के अंतर्गत् 10 साल तक एक निर्धारित दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है. आप 10 साल के बाद दुबारा इस पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं.

ऐसे मिलेगी पेंशन
सरकार की इस पेंशन योजना के तहत निवेशक को एक निश्चित तारीख, बैंक अकाउंट और अवधि का चयन करना होता है. जैसे यदि आपको प्रति माह 30 तारीख को पेंशन चाहिए तो इस तिथि का चयन करना होगा. इसी तरह निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक विकल्पों के साथ पेंशन की रकम पाने के लिए निश्चित समय का ऑप्शन चुन सकते हैं.

साथ ही स्‍कीम में निवेश करने के 1 साल बाद आप पेंशन की पहली किश्‍त पा सकते हैं. वहीं मासिक आधार पर पेंशन की न्‍यूनतम रकम 1 हजार रुपये है, जबकि अधिकतम 10 हजार रुपये है.

इन सुविधाओं का उठाए फायदा ?
अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको डेथ बेनिफिट भी मिलता है. इसके अंतर्गत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत एक निवेशक कम से कम 1.50 लाख और अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है. इस के अलावा पॉलिसी खरीदते समय निवेशक द्वारा निवेश की गई धनराशी 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद वापस हो जाती है.

इसके अलावा निवेशकों को सरकार द्वारा सर्विस टैक्स या जीएसटी से छूट भी दी जाती है. यहाँ ध्यान रहे न कि इस योजना से टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता. साथ ही निवेशक 3 साल बाद लोन भी ले सकते हैं.

निवेशक जरूरत पड़ने पर कुछ शर्तों के आधार पर योजना के परिपक्व या मैच्यौरिटी से पहले पैसा भी निकाल सकते हैं. वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत् 8 से 8.30% तक का ब्याज दिया जाता है.

हेल्‍पलाइन नंबर

अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं और योजना से जुड़ी अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं. इसके लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. या फिर टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल आईडी- [email protected] के जरिए स्‍कीम के फायदे जान सकते हैं. साथ ही वेबसाइट लिंक https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do भी विजिट कर सकते हैं.

 

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.