WhatsApp ने पेश किए ‘यह’ तीन शानदार फीचर्स, होगा बड़ा बदलाव

0

एन पी न्यूज 24 – लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप लगातार नए फीचर ला रहा है। अब कंपनी ने तीन नए फीचर पेश किए हैं, जिनसे व्हाट्सएप इस्तेमाल में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. नए अपडेट के तहत् पहला फीचर ग्रुप में जोड़ा जाएगा. दूसरा फीचर रिमाइंडर है, जबकि तीसरा फीचर कॉल वेटिंग से जुड़ा है. आइए जानते हैं इन तीन फीचर्स के बारे में –

ग्रुप इनवाइट फ़ीचर –

अगर आप भी व्हाट्सएप ग्रुप से परेशान हैं और नहीं चाहते हैं कि कोई आपकी अनुमति के बिना आपको ग्रुप में जोड़े, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपको इस परेशानी से बचाने के लिए ही व्हाट्सएप द्वारा यह फीचर पेश किया गया है। व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर प्राइवेसी ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद ग्रुप्स को चुनना चाहिए। इसमें आपको विकल्प दिखाई देगा कि Who can add me to groups (ग्रुप में कौन जोड़ सकता है)?  यहां आप Everyone, my contacts या फिर my contacts except  में से किसी एक ऑप्शन का चयन कर सकते हैं.

WhatsApp रिमाइंडर फीचर

व्हाट्सएप में अब आपको उस काम के रिमाइंडर मिलेंगे जो आपको करने की जरूरत है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी भी कार्य को निर्धारित करने की अनुमति देती है। आपको इस कार्य के बारे में एक रिमाइंडर प्राप्त होगा। आपको थर्ड पार्टी ऐप के जरिए व्हाट्सएप पर महत्वपूर्ण काम के लिए रिमाइंडर मिलेंगे। इसके लिए आपके स्मार्टफोन में Any.do एप्लिकेशन को होना चाहिए। इस ऐप को एक व्हाट्सएप अकाउंट से कनेक्ट करना होगा। आपके द्वारा सेट किया गया रिमाइंडर किसी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट को भी फॉरवर्ड किया जा सकता है। जब आप मोबाइल पर कोई ‘टास्क क्रिएट’ करते हैं, तो आपसे पूछा जाएगा कि आपको रिमाइंडर चाहिए या नहीं। फिर आपको निर्धारित समय पर व्हाट्सएप के माध्यम से एक रिमाइंडर प्राप्त होगा। हालांकि, यह ऐप मुफ्त नहीं है, इसलिए किसी Any.do का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.

कॉल वेटिंग फीचर

इस फीचर के बाद यूजर्स कोई भी कॉल मिस नहीं करेंगे। अब यूजर्स को व्हाट्सएप कॉल के दौरान कॉल वेटिंग नोटिफिकेशन मिलेगा। इस फीचर का इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए भी किया जा सकता है। व्हाट्सएप ने वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) सेवा शुरू की है, इसलिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अब सामान्य मोबाइल कॉल की तरह व्हाट्सएप पर प्रतीक्षा कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप अपडेट करने के बाद यूजर्स इस नए फीचर का लाभ लें सकते हैं.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.