क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए सबसे जरूरी खबर, जानिए

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – यदि आप समय पर अपने सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए। सिटी बैंक इंडियन ऑयल क्रेडिट कार्ड धारकों को बैंक ने सूचित किया है कि ब्याज दरों में बदलाव किया जा रहा है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड पर संशोधित ब्याज दर जनवरी 2020 से लागू की जाएगी. नई ब्याज दर प्रारंभिक संतुलन के साथ-साथ नए लेनदेन पर भी लागू होगी।

नई ब्याज दरें क्या होंगी

वर्तमान में, सिटी बैंक द्वारा प्रभावी ब्याज दर को चार स्लैब में विभाजित किया गया है। इनमें 37.2  प्रतिशत, 39 प्रतिशत,  40.8 तिशत और 42 प्रतिशत के स्लैब शामिल हैं। जनवरी 2020 से बैंक करने जा रही हैं, उसके बाद नई दरें 42 प्रतिशत,  42 प्रतिशत,  42 प्रतिशत और 43 प्रतिशत होंगी। वर्तमान में, पदोन्नति दर पर संचालित क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की दर 42 प्रतिशत और 43.2 प्रतिशत होगी। हालांकि, यह दर केवल डिफॉल्ट के मामले में ली जाएगी।

क्रेडिट कार्ड धारक को समय पर न्यूनतम शेष राशि का भुगतान करना होगा। यह कुल बकाया का केवल 5% है। यदि आप यह राशि जमा नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना के रूप में 300 रुपये या उससे अधिक का भुगतान करना होगा। हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको दो बातों का ध्यान रखना चाहिए।

– जब तक आपने कुल बकाया जमा नहीं किया है, तब तक  ब्याज मुक्त अवधि लैप्स हो जाती है। आमतौर पर कुछ कार्डों पर यह अवधि 51 दिन की होती है। इस मामले में, यदि आप कुल बकाया राशि नहीं जोड़ते हैं और फिर भी खरीदारी करते हैं, तो आपको ब्याज मुक्त अवधि का लाभ नहीं मिलेगा।

– ब्याज शुल्क: यदि आप हर महीने क्रेडिट रिवॉल्व हैं, तो आपको बिलिंग सायकल में जमा हुई राशि पर मासिक आधार पर ब्याज देना होगा। ऐसे मामले में, आपको सालाना 40%  का ब्याज देना होगा।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.