एटीएम चोरी में अंतरराज्यीय गिरोहों की संलिप्तता! पिंपरी चिंचवड पुलिस ने बैंकों को किया चौंकन्ना

वारदातों को सुलझाने के लिए एसआईटी गठित

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 –  लोगों को 24 घन्टे बैंकिंग की सुविधा देनेवाले एटीएम सेंटरों की सुरक्षितता पर चोरी की बढ़ती वारदातों ने सवालिया निशान लगा दिया है। पिंपरी चिंचवड पुलिस आयुक्तालय की सीमा में एटीएम सेंटरों में चोरी की लगातार हो रही वारदातों को लेकर पुलिस गंभीर हो गई है। इस बीच बढ़ती वारदातों में अंतरराज्यीय गिरोहों की संलिप्तता पायी गई है। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस आयुक्त संदीप बिश्नोई ने इन मामलों की जांच के लिए एक एसआइटी का गठन किया है। इसके अलावा उन्होंने सोमवार को बैंकों के प्रतिनिधियों की एक बैठक बुलाकर उन्हें चौंकन्ना किया और उन्हें सुरक्षा के लिहाज से जरूरी उपाययोजना करने के आदेश दिए।
पिंपरी चिंचवड शहर और आसपास के सटे इलाकों में बैंकों के एटीएम सेंटरों में लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं। गत सप्ताह गांव जाने के लिए पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए मूल नेपाल और यूपी के रहवासी रहे युवकों ने चिखली के एटीएम सेंटर में चोरी की नाकाम कोशिश की। वारदात उजागर होने के चंद घंटों में चिखली पुलिस ने इस मामले के आरोपियों को सलाखों के पीछे कर दिया। यह मामला अभी सुलझा ही था कि रविवार को चाकण में स्कार्पियो सवार बदमाशों ने एटीएम मशीन ही चुरा लिए जाने की वारदात सामने आयी। मशीन चुराकर ले जाते वक्त पेट्रोलिंग कर रही पुलिस टीम को उनकी तेज रफ्तार से जाती स्कार्पियो नजर आयी, मगर तब पुलिस को वारदात के बारे में पता न था। हालांकि जब पता चला तब काफी देर हो गई थी।
एटीएम सेंटरों में चोरी की एक के बाद एक लगातार घट रही घटनाएं पिंपरी चिंचवड पुलिस के लिए चुनौती बन गई है। बढ़ती वारदातों से चौंकन्नी हुई पुलिस ने बैंकों को चौंकन्ना कर दिया है। आज पुलिस आयुक्त संदीप बिश्नोई ने बैंक प्रतिनिधियों की एक बैठक बुलाई। इसमें उन्हें अपने एटीएम सेंटरों में सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे, अलार्म सिस्टम, सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, एटीएम सेंटरों में पर्याप्त प्रकाश का प्रबंध करने आदि को लेकर निर्देशित किया। बैंकों के प्रतिनिधियों ने इस बारे में अपने मुख्यालयों और उच्च अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही। हालांकि पुलिस आयुक्त ने सुरक्षा के उपाय न करने की सूरत में धारा 188 के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। इस बैठक में कई राष्ट्रीय व निजी बैंकों के प्रतिनिधि व पुलिस के आला अधिकारी मौजूद थे।
एटीएम सेंटरों में चोरी की बढ़ती वारदातों की रोकथाम और जांच के लिए पुलिस आयुक्त संदीप बिश्नोई ने एक एसआईटी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम) का गठन किया है। क्राइम ब्रांच के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक उत्तम तांगडे को इसकी कमान सौंपी गई है। इस एसआईटी में चार अधिकारी और 12 कर्मचारियों का समावेश किया गया है। यह एसआइटी सीधे क्राइम ब्रांच के सहायक पुलिस आयुक्त की निगरानी में रहेगी और उन्हें रिपोर्ट करेगी। एटीएम चोरी की वारदातों में अंतरराज्यीय तीन गिरोहों की संलिप्तता रहने की जानकारी सामने आयी है। इस दिशा में एसआईटी की जांच शुरू हो गई है। इसके अलावा पुणे ग्रामीण पुलिस ने आले फाटा में एटीएम चोरी के मामले में कुछ गिरफ्तारियां की है, उन आरोपियों से भी एसआइटी पूछताछ करेगी। इसके अलावा यह भी जांचा परखा जा रहा है कि इन वारदातों में लोकल गैंगों का तो हाथ नहीं है।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.