‘यह’ राज्य सरकार ला रही है नया कानून, बलात्कार केस का 15 दिनों में होगा निपटारा, बलात्कारी को होगी ‘फांसी’

0

हैदराबाद : नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – हैदराबाद में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के बाद, विभिन्न राज्यों द्वारा महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़े फैसले लिए गए हैं. इस कड़ी में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में महिला सुरक्षा के लिए कड़ा कानून लाने का संकेत दिया है. जगनमोहन रेड्डी ने कहा है कि, हमारी सरकार महिलाओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देगी और उनके खिलाफ अपराध बर्दाश्त नहीं करेगी. सरकार इसके लिए एक नया कानून लागू करने की तैयारी कर रही है, जिसके अंतर्गत बलात्कार करने वालों को मौत की सजा दी जाएगी.

रेड्डी ने हैदराबाद पुलिस द्वारा किए गए एनकाउंटर की प्रशंसा की है. आंध्र प्रदेश विधानसभा में चर्चा के दौरान बोलते हुए, रेड्डी ने कहा कि, “मैं दो बेटियों का पिता हूं, मेरी एक बहन, एक पत्नी है. अगर मेरी बेटी के साथ ऐसी घटना होती तो मेरी प्रतिक्रिया क्या होती? मैं किससे न्याय मांगता?

उन्होंने आगे कहा कि, जगनमोहन सरकार महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों को लेकर गंभीर है। नए कानून में बलात्कारी को मृत्युदंड की सजा का प्रावधान किया जाएगा. इसके लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 354 में संशोधन किया जाएगा और धारा 354 ई लागू की जाएगी. इसके बाद,  महिलाओं और नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण और हमले करने वालों को जल्द से जल्द दंडित किया जाएगा.

उन्होंने जानकारी दी कि कुछ ही हफ्तों के भीतर एक विशेष मामले की सुनवाई फास्ट कोर्ट में की जाएगी। ऐसा प्रावधान किया जाएगा, जिसके तहत 15 दिनों के भीतर मामले की सुनवाई हो जाए. यही नहीं, दोषियों के लिए कानून 3 हफ्ते की सजा का प्रावधान भी है. जगनमोहन रेड्डी सरकार द्वारा इस अधिनियम के कार्यान्वयन की तैयारी शुरू हो गई है. फलस्वरूप अब राज्य की महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा पक्की होने जा रही है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले हैदराबाद में दिल-दहला देने वाली घटना हुई थी. यहां पर एक महिला वेटरनरी डॉक्टर के साथ पहले चार दरिंदों ने बलात्कार किया, फिर उसे जिंदा जला दिया था.  इसके बाद पुलिस द्वारा उन्हें एनकाउंटर में मार गिराया गया.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.