अपनी मर्जी से PF कटौती कर सकेंगे कर्मचारी, कैबिनेट का नया विधेयक

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – नौकरी करने वालों के लिए राहत भरी खबर है. नए सोशल सिक्योरिटी कोड बिल 2019 में सरकार ने कर्मचारियों को अपनी मर्ज़ी से पीएफ कट करने की सुविधा दी है.केंद्रीय कैबिनेट ने इस नए बिल को बुधवार को मंजूरी दे दी. जल्द हो यह बिल संसद में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

कर्मचारियों का वेतन बढ़ने की संभावना 

केन्द्र सरकार दवारा कर्मचारियों को अपनी मर्जी के अनुसार पीएफ कट करने की सुविधा दी गई है. ऐसे में अब कर्मचारियों की सैलरी बढ़ेगी। इस सुविधा से कर्मचारियों को मिलने वाली टेक होम सैलरी बढ़ेगी। टेक होम सैलरी वह होती है जो एक कर्मचारी सभी कटिंग के बाद मिलती है. जिसे आप नेट सैलरी कहते है. नए बिल में कहा गया है कि 12% का पूरा हिस्सा देना होगा। इस सुविधा से नौकरी देने वाली कंपनियों को कोई फायदा नहीं मिलता है. पीएफ में कर्मचारी और कंपनी दोनों को कुल सैलरी का 12-12% का योगदान देना है.

कर्मचारी को मिलेगा यूनिक आईडी कार्ड 
नए सोशल सिक्योरिटी कोड बिल 2019 में केंद्र सरकार ने असंघटित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. इसके अनुसार इस क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक यूनिक आईडी कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड में कामगारों की सारी जानकारी उपलब्ध होगी। ये यूनिक कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक होगा।
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.