प्याज रुलाएगा ; 150 रुपए किलो होगा ? 

0
 

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – बेमौसम बारिश के कारण संकट में आया प्याज जल्द प्रति किलो 150 रुपए तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की जा रही है. कृषि उत्पन्न बाजार समिति में प्याज की आवक कम हो गई है. इसकी वजह से बाज़ार में प्रति किलो प्याज 100 के पार चला गया है. इसके और आगे जाने की संभावना है.

देरी से हुई बारिश व इसके बाद बेमौसम हुई बारिश कारण इस बार खेती को गहरा झटका लगा है. इसका सबसे अधिक नुकसान प्यार की फसल को हुआ है. प्याज का सबसे अधिक उत्पादन करने वाले नाशिक व जलगांव का लगभग पूरी फसल ही बर्बाद हो गई है. इसकी वजह से प्यार की कीमत में उछाल आया है.
प्यार के आयात से भी नहीं मिली राहत 
बेमौसम बारिश के कारण खुदरा बाजार में प्याज की कीमत जल्द प्रति किलो 150 रुपए तक पहुंचने का डर है. आशंका है कि प्याज के आयात से भी ये समस्या दूर नहीं होगी।
उत्तर महाराष्ट्र, कर्नाटक व गुजरात से प्याज आता है  
होलसेल व्यापारी संजय पिंगले ने बताया कि प्रमुख रूप से महराष्ट्र के उत्तर महाराष्ट्र, कर्नाटक व गुजरात से प्याज आता है. लेकिन इन सभी जगह इस बार अधिक  हुई है. कर्नाटक से आवाक पूरी तरह रुक गई है, केंद्र सरकार ने प्याज आयात करने का निर्णय लिया हैं. दुनिया भर में भी प्याज की स्थिति कुछ अच्छी नहीं है।  ऐसे में आयात का उपयोग नहीं होने की संभावना है. मुंबई में फ़िलहाल हर दिन 50 से 60 गाड़ियां प्याज आ रही है. लेकिन जो प्याज आ रहा है उसकी क्वालिटी काफी ख़राब है. मुंबई में हर दिन 90 से 100 गाडी प्याज की मांग है. होलसेल बाजार में प्याज 60 से 80 रुपए प्रति किलो जबकि खुदरा बाजार में 90 से 120 रुपए प्रति किलो मिल रहा है.
होलसेल बाजार में रेट 
अक्टूबर 18 से 25  30 से 40 रुपए प्रति किलो
15 नवंबर  35 से 50 45 से 60
27 नवंबर 60 से 80   90 से 100
visit : npnews24.com
Leave A Reply

Your email address will not be published.