करीब 1. 80 लाख रुपए लगाकर शुरू करें ये बिज़नेस, मोदी सरकार करेगी मदद 

0
नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – आप नए बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते है. इसे शुरू करने के लिए नाबार्ड 20% सब्सिडी भी देती है. नाबार्ड के अनुसार मात्र 2. 3 लाख रुपए में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है. अगर आपको सब्सिडी मिल जाती है तो आपको खुद की तरफ से 1. 8 लाख रुपए का निवेश करना होगा।

 

मछली पालन में अपार संभावना 

केंद्रीय पशुपालन मछली पालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा था कि देश में मछली पालन में बहुत संभावना है और इसमें किसानों की आमदनी पांच गुना हो सकती है. इसके लिए सरकार ने दो विधेयकों का मसौदा तैयार किया है और ये विधेयक संसद के चालू सत्र में ही पेश किये जाएंगे। मछली किसानों के मेकेनाइजेशन पर जोर दिया जा रहा है. देश के 11 लाख हेक्टर बैक वाटर में मछली पालन की संभावना है. देश के भीतर जिन राज्यों में खारा पानी है, अब वहां झींगा की खेती होगी। 19509 किलोमीटर लंबी नदियों में मछली पालन की योजना है.
क्या है ट्राउट फार्मिंग 
नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक ट्राउट एक प्रकार की मछली है, जो साफ पानी में पाई जाती है. भारत के कुछ राज्यों में यह मछली बड़ी तादाद में पाई जाती है. इनमे हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, तमिलनाडु, केरल प्रमुख है. इन राज्यों में ट्राउट प्रोडक्शन के लिए सुविधा भी उपलब्ध है.
कितना खर्च होगा ? 
नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक 15x2x1.5 मीटर की रेसवे बनाने पर करीब एक लाख रुपए का खर्च आएगा। इसमें 22,500 रुपए में सीड और 1. 45 लाख रुपए में फीड पर खर्च होगा।
अगर आप इसके लिए लोन लिया है तो पहले साल ब्याज 26, 700 रुपए होगा। इसके लिए आपको साल में 3 लाख रुपए निवेश करना होगा। इस पर आपको 60 हज़ार रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

कैसे होगी कमाई 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले साल में आपकी बिक्री करीब 3. 23 लाख रुपए होगी। लेकिन अगले साल से आपकी कैपिटल कोस्ट घट जाएगी और आपकी बिक्री 3. 50 लाख रुपए होगी।

कैसे होगी कमाई?- रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले साल में आपकी बिक्री करीब 3.23 लाख रुपये की होगी, लेकिन अगले साल से आपकी कैपिटल कॉस्‍ट घट जाएगी और आपकी बिक्री 3.50 लाख रुपये होगी.
Leave A Reply

Your email address will not be published.