SBI की ‘इस’ स्कीम में एक बार करें निवेश, बार-बार मिलेगा ‘रिटर्न’, जानें

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की तरह की योजनाएं चला रहा है, जो कि ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय है. इनमें से हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ग्राहकों को लाभान्वित करती हैं और अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षा की ग्यारंटी भी देती है. हम बात कर रहे हैं एन्यूटी योजना की.

SBI  की एन्यूटी योजना

यह एक ऐसी योजना है जिसमें आप निवेश करके नियमित रूप से आय अर्जित कर सकते हैं. इन्यूटी योजना (वार्षिकी योजना) के तहत ग्राहक जो पैसा जमा करता है, उस रकम पर एक निश्चित समय के बाद नियमित रूप से ब्याज मिलना शुरू हो जाता है.

क्या है इस प्लान की विशेषता

इस योजना की खास बात यह है कि इसे कम से कम 1000 रुपये से एन्यूटी की शुरूआत की जा सकती है. इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. आप कितनी भी समयावधि के लिए कितनी भी राशि का निवेश कर सकते हैं, इसी के आधार पर एक निश्चित समय के बाद आपको रेग्यूलर राशि मिलती रहेगी.

निवेश की अवधि

इस योजना में आप 3 वर्ष, 5 वर्ष, 7 वर्ष या 10 वर्ष की निवेश अवधि चुन सकते हैं. इसके लिए ब्याज दर वही होगी जो चयनित टर्म डिपॉजिट के लिए तय ब्याज दर है. यदि आपने पांच साल की अवधि के लिए वार्षिकी योजना को चुना है, तो आपको उतना ही ब्याज मिलेगा, जितना कि आपको 5 साल की एफडी पर मिल सकता है।

कौन कर सकता है इसमें निवेश  

यह एक व्यक्तिगत या संयुक्त खाते वाले व्यक्ति या फिर बालिग के साथ एक नाबालिग भी इस अकाउंट को शुरू कर सकता है.

एन्युटी योजनेचा का लाभ 

इसमें एफडी की तरह एक बार रकम जमा करनी होती है लेकिन सिर्फ एक बार आपको ब्याज के साथ रकम नहीं मिलती, बल्कि नियमित अंतराल पर ब्याज के साथ रकम मिलती रहती है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.