‘पेंशनधारकों’ के लिए बड़ी खबर!, 30 नवंबर तक ‘ये’ फॉर्म जमा करना जरूरी, वरना रुक सकती है ‘पेंशन’

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – ‘पेंशनधारकों’ के लिए बड़ी खबर है। दरअसल अगर आपकी रिटायरमेंट पेंशन भारतीय स्टेट बैंक के खाते में आती है तो आपके लिए जीवन प्रमाण पत्र भरना अनिवार्य। है इसके लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर 2019 तय की गयी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर कोई पेंशनधारक समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है।

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एसबीआई के पास करीब 36 लाख पेंशन खाते हैं और 14 सेन्ट्रलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल है। मतलब साफ़ है कि मौजूदा समय में सबसे अधिक पेंशन खाते एसबीआई के पास ही हैं।

ऐसे ऑनलाइन जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट –
ऑनलाइन कई तरह से लाइफ सर्टिफिकेट जमा किया जा सकता है। जिसमें सरकारी एप उमंग के जरिए भी सर्टिफिकेट घर बैठे जमा कर सकते है।  इसके अलावा आधार सेंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर ये जमा कर सकते है।

मैन्युअल तरीका –
स्‍टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पेंशन किसी भी शाखा में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसके लिए अगर वे खुद नहीं आ सकते तो किसी अधिकृत व्‍यक्ति को बैंक भेज सकते हैं। बैंक का अधिकारी लाइफ सर्टिफिकेट की रसीद को स्‍वीकार करेगा। बता दें कि अगर कोई पेंशनधारक बैंक नहीं जा सकते वे किसी मजिस्‍ट्रेट या गजटेड अफसर से साइन कराकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.