CISF में होगी 1. 20 लाख नई भर्तियां, रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलेगा मौका

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – सीआईएसएफ को गृह मंत्रालय अब कॉमर्शियल फाॅर्स बनाने की दिशा में कदम बढ़ा रही है. इसके लिए खास तरह से प्रस्ताव तैयार किये गए है. सीआईएसएफ में पहली बार कॉन्ट्रैक्ट आधार पर भर्तियां  की जाएगी। बल की मौजूदा संख्या 1. 80 से बढ़ाकर 3 लाख की जा रही है.

कॉन्ट्रैक्ट आधार पर पांच साल के लिए नियुक्ति होगी। इसमें सेना और अर्धसैनिक बलों के रिटार्यर्ड कर्मचारियों को जगह दी जाएगी। 18 नवंबर को सीआईएसएफ मुख्यालय को ओर से बल के स्पेशल डीजी, एडीजी और सेक्टर आईजी को केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस फैसले की जानकारी दी.
अमित शाह ने दी हरी झंडी 
इस साल 27 मई को बल की संख्या बढ़ाने का एक प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया था. इसमें बल की मौजूदा संख्या को 1. 8 लाख से बढाकर 2. 15 लाख करने की बात कही गई है. सीआईएसएफ के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए गृह मंत्रालय में 23 सितंबर को  गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक बैठक थी. इस बैठक में फैसला लिया गया कि सीआईएसएफ की बल की संख्या को 1. 8 लाख से बढाकर 3 लाख किया जाएगा।
नए भर्तियों के लिए दो फॉर्मूला 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंत्रालय ने इस दिशा में दिशा निर्देश जारी किये है. नई भर्तियों को लेकर दो बातें कही गई है. पहला यह कहा गया है कि नई भर्तियां कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर होगी। दूसरा बल जवानों की संख्या का फॉर्मूला 3. 2 के आधार पर रहेगा।
22 नवंबर तक मांगी गई रिपोर्ट 
केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों का पालन करने के लिए 8 नवंबर को एडिशनल सेक्रटरी (पुलिस ) और बल के स्पेशल डीजी (हेडक्वार्टर) के बीच बैठक हुई. 15 नवंबर को गृह मंत्रालय के सचिव के साथ सीआईएसएफ डीजी की बैठक हुई. 18 नवंबर को सीआईएसएफ के डीजी ने अपने ऑफिसर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये इस प्रस्ताव पर 22 नवंबर तक रिपोर्ट मांगी है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.