कभी शरद पवार से बोले थे  बालासाहेब ठाकरे, सुप्रिया मेरी भी बेटी 

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – आज भले ही महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस उलझन में हो लेकिन एक वक्त था जब शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के शरद पवार के साथ काफी अच्छे संबंध थे. वैसे विचारधारा के मामले में कांग्रेस से बालासाहेब ठाकरे का 36 का आंकड़ा जगजाहिर था.इसके  बावजूद उन्होंने कई बार कांग्रेस का समर्थन किया था. मुस्लिम विरोध के कारण जहां बालासाहेब ठाकरे को हिन्दू हृदय सम्राट बना दिया वही भाजपा का स्वाभाविक दोस्त लेकिन इसके साथ ही बालासाहेब ठाकरे की दोस्ती एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी काफी गहरी थी. आज वही शरद पवार शिवसेना की चाह के सबसे बड़े खेवनहार बने हुए है.

पवार ने आत्मकथा ऑन माय टर्म्स में क्या लिखा 
बालासाहेब ठाकरे से शरद पवार के संबंध खास रहे है. वे सार्वजानिक रूप से पवार को आटे की बोरी कहकर उनका मजाक उड़ाते थे. लेकिन रात में उन्हें परिवार के साथ खाने पर भी बुला लेते थे. शरद पवार ने आत्मकथा ऑन माय टर्म्स  में लिखा है कि बालासाहेब का उसूल था कि अगर आप दोस्त बन गए तो उसे जीवन भर निभाते थे. पवार के अनुसार सितंबर 2006 में जब मेरी बेटी सुप्रिया ने राज्यसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की तो बालासाहेब ने मुझे फ़ोन करके कहा, शरद बाबू में सुन रहा हूं, हमारी सुप्रिया चुनाव लड़ने जा रही है और तुमने मुझे इसके बारे में बताया ही नहीं। मुझे ये खबर दूसरों से क्यों मिल रही है. मैंने कहा कि शिवसेना और बीजेपी गठबंधन ने पहले ही उसके खिलाफ अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. ऐसे में मैंने सोचा आपको क्यों परेशान करू. इस पर बालासाहेब ठाकरे ने कहा कि मैंने सुप्रिया को तब से देखा है जब वो मेरे घुटनों के बराबर हुआ करती थी. मेरा कोई भी उम्मीदवार सुप्रिया के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेगा क्योकि तुम्हारी बेटी मेरी बेटी है. मैंने उनसे पूछा आप बीजेपी का क्या करोगे? उन्होंने तुरंत जबाव दिया कि कमलाबाई की चिंता मत करो, वो वही करेंगे जो मैं कहुगा।
कांग्रेस को शिवसेना का समर्थन 
2007 में राष्ट्रपति चुनाव में बाल ठाकरे ने एनडीए के उम्मीदवार भैरो सिंह शेखावत की जगह यूपीए की उम्मीदवार प्रतिभा देवी पाटिल का समर्थन किया। 2012 में भी एनडीए समर्थित उम्मीदवार पी ए संगमा की जगह शिवसेना ने यूपीए के उम्मीदवार प्रणव मुख़र्जी का समर्थन किया। एमरजेंसी में जब पूरा विपक्ष खिलाफ खड़ा था तब बालासाहेब ठाकरे एमरजेंसी के पक्ष में थे.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.