शिवसेना को समर्थन देने के संबंध में कांग्रेस हाईकमान ने लिया ‘यह’  फैसला

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिविधियाँ तेज हो गई हैं. भाजपा द्वारा राज्यपाल को यह स्पष्ट किए जाने के बाद कि वह सत्ता स्थापना नहीं कर सकती, इसके बाद राज्यपाल ने राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. राज्यपाल ने शिवसेना को आज शाम 7.30 मिलने का समय दिया है. चर्चा यह है कि शिवसेना, NCP और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है. लेकिन कांग्रेस इस सरकार में शामिल होगी या नहीं? इस बात को लेकर आज दिल्ली में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक हुई.

इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल और समिति के अन्य सदस्यों ने चर्चा की. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि, इस बैठक में कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने का फैसला लिया है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने जानकारी दी कि, कांग्रेस हाईकमान ने महाराष्ट्र के सभी वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया है. उनसे चर्चा करने के बाद, शिवसेना का समर्थन करने पर एक अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

शिवसेना सत्ता स्थापना को लेकर आगे बढ़ रही है. शिवसेना नेता संजय राउत प्रेस कॉन्फ्रेंस ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट कर दिया था कि, राज्य का मुख्यमंत्री शिवसेना का ही बनेगा. हम किसी भी हालत में राज्य में राष्ट्रपति शासन नहीं लगने देंगे.

इस बीच, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने स्पष्ट कर दिया है कि अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस के फैसले के कुछ ही घंटों के भीतर, एनसीपी अपना फैसला लेगी.

अगर कांग्रेस आज शाम 4 बजे शिवसेना को समर्थन देने का फैसला करती है, तो राज्य में एक अलग समीकरण बन जाएगा. झारखंड और अन्य राज्यों में कांग्रेस को चुनाव का सामना करना है. आने वाले दिनों में वहां की स्थिति के बारे में कांग्रेस जो निर्णय लेगी, वही सटीक निर्णय होगा. आज यह लगभग स्पष्ट है कि शिवसेना NDA से बाहर निकलने जा रही है. आज सुबह, शिवसेना के केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने कहा था कि वह मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. अब मुख्यमंत्री कौन होगा?  इस सवाल का जवाब जल्द ही मिल जाएगा.

इसलिए आज सभी कि निगाहें कांग्रेस के निर्णय पर टिकी हुई है. क्योंकि कांग्रेस के फैसले के बाद ही महाराष्ट्र में सत्ता स्थापना की तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी. इस बीच, विश्वसनीय सूत्रों ने जानकारी दी है कि कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने का फैसला किया है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.