पीएम-किसान सम्मान स्कीम : खेती के लिए 6000 रुपए चाहिए तो 30 नवम्बर तक करे ये जरुरी काम 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार लिंक करवाने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक कर दी है. 30 नवम्बर तक आधार से लिंक नहीं करवाने पर आपके खाते में सरकार की तरह से 6000 हज़ार रुपए नहीं आएंगे। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक का समय दिया गया है.

कितने किसानों को मिल चुका है पैसा 
कृषि मंत्रालय के अनुसार देश में 14. 5 करोड़ किसान परिवार है. मोदी सरकार  किसानों को यह पैसा देने का प्लान बनाया है. इसके तहत कुल 87 हज़ार करोड़ रुपए खर्च करने है. अब तक 7. 63 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिल चुका है. इनमे से सिर्फ 3. 69 करोड़ो लोगों को तीसरी किश्त मिली है.
कुल 7 करोड़ किसान इसका लाभ लेने की कतार में खड़े है. डाक्यूमेंट्स की गड़बड़ी और आधार की कमी की वजह से काफी लोगों को इसका पैसा नहीं मिला है. इसलिए जिन्हे पैसा नहीं मिला है वो अपना आधार लिंक करवा ले.
कोई भी किसान उठा सकते है इसका फायदा 
केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान भाई अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके इसके स्टेटस की जानकारी ले सकते है. चौधरी का कहना है कि जैसे-जैसे राज्यों से लिस्ट आ रही है उसके हिसाब से स्कीम का पैसा जा रहा है.
नहीं मिले रकम तो यहां करे शिकायत 
अगर आपको पैसा नहीं मिला है तो सबसे पहले अपने रेवेन्यू अधिकारी और क्षेत्र के कृषि अधिकारी से बात करें। वहां भी सुनवाई न हो तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय के किसान के हेल्प डेस्क को ई-मेल करें। 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते है.
लाभ पाने की शर्तें 
केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टॉस्किंग स्टाफ/चतुर्थ  श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों के इस योजना का लाभ मिलेगा। केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हज़ार से अधिक पेंशन वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.