नए साल पर घूमने जा रहे तो ई-टिकट के इस नए नियम को जान लें, रहेंगे टेंशन फ्री 

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –क्रिसमस और नए साल पर बहुत सारे लोग घूमने का प्लान बनाते है और इसके लिए ट्रेन टिकट बुक कराने जा रहे है तो पढ़ ले इस खबर …

new year
नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –क्रिसमस और नए साल पर बहुत सारे लोग घूमने का प्लान बनाते है और इसके लिए ट्रेन टिकट बुक कराने जा रहे है तो पढ़ ले इस खबर को. हाल ही में रेलवे ने ई-टिकट से जुड़ा एक नियम बदल दिया गया है. ट्रेन में अधिकृत एजेंट के जरिये बुक किये जाने वाले ई-टिकट के कैंसिल होने की व्यवस्था में रेलवे ने बदलाव किया है. इस नए व्यवस्था के बाद एजेंट दावरा बुक कराये गए टिकट का रिफंड OTP आधारित होगा।
  OTP के आधार पर ही मिलेगा रिफंड ई -टिकट कैंसिलेशन के रिफंड  OTP आधारित सिस्टम से जोड़ने के बाद यात्रियों के लिए यह जानना बेहद आसान हो जाएगा कि रिफंड कितना बना है.

इस बदलाव के बाद कैंसिल करने या वेटिंग रहने पर यात्री के मोबाइल पर टिकट की राशि और  OTP भेजा जाएगा। इस  OTP  को ही दिखाकर यात्री अधिकृत एजेंट से रिफंड ले सकेंगे।
इन बातों का रखे ध्यान 

1. भारतीय रेलवे के इस पहल के बाद अब एजेंट पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। एक रेलवे यात्री के रूप में आपको इस बाद का ध्यान रखना होगा कि किसी अधिकृत एजेंट के जरिये ही रेलवे के टिकट बुकिंग कराये।
2. इस बात का भी ध्यान रखे कि यात्रा कर रहे लोगों में से किसी एक यात्री का मोबाइल नंबर एजेंट को दें और ध्यान रखें कि टिकट बूकिंफग के समय एजेंट आपका मोबाइल नंबर ही दर्ज करे. 
3. रेलवे की इस पहल का फायदा यात्रियों को सीधे तौर पर मिलेगा।
रेलवे की इस पहल का फायदा यात्रियों को सीधे तौर पर मिलेगा.
हर दिन 20% टिकट होता है कैंसिल 
रेलवे के अधिकारियों ने इस प्रक्रिया के बारे में बताया कि टिकट बुक कराते समय यात्रियों को अपना ही नंबर दर्ज कराना होगा। अधिकारी के अनुसार करीब 27% टिकट हर दिन अधिकृत एजेंटो के जरिये बुक कराये जाते है, इनमें से 20% टिकट रोज कैंसिल होता है.

visit : npnews24.com

Leave a comment