प्याज ने फिर निकाले आँखों से आंसू ! 80 रुपए तक पहुंची कीमत, जानिए क्या है दाम बढ़ने की वजह?

0

एन पी न्यूज 24 – हर भारतीय किचन की जरूरत माने जाने वाला प्याज अब भी लोगों को रुला रहा है. कई भारतीय किचनों से फ़िलहाल प्याज को बाय-बाय कर दिया गया है. लेकिन फिर भी इसकी जरूरत को नकारा भी नहीं जा सकता. वर्तमान में एक बार फिर प्याज के भावों में तेजी देखी जा रही है. पहले सितंबर-अक्टूबर माह में संभावना जताई गई थी कि सिर्फ त्योहारों तक ही प्याज के भाव आसमान पर रह सकते हैं. लेकिन त्योहारों के खत्म हों जाने के बाद भी, प्याज के भाव में बढ़ोतरी निरंतर जारी है. सोमवार को खुदरा दुकानों  पर प्याज 70-80 रुपये किग्रा के भाव से बेचा गया है. महीने में दूसरी बार प्याज के भाव में वृद्धि दर्ज हुई है.

मांग के अनुसार पूर्ति नहीं

मार्केट विशेषज्ञों और व्यापारियों का कहना है कि प्याज की बढ़ी कीमतों की वजह प्याज की कम सप्लाई और डिमांड में तेजी का नतीजा है. नतीजतन बढ़े भावों के कारण लोगों ने प्याज के इस्तेमाल में कटौती शुरू कर दी है.

बता दें कि सितंबर महीने में भी प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए थे. इसके बाद लोगों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा प्याज बेचने के लिए काउंटर शुरू किए गए थे. हालांकि एक बार फिर वही स्थिति निर्मित होते दिखाई दे रही है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को लासलगांव मंडी में प्याज की कीमतें 10 प्रतिशत बढ़कर चार साल के उच्च स्तर 55.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गईं. फ़िलहाल प्याज देश भर के खुदरा बाजारों में 70 से 80 रुपये किलोग्राम के भाव से बेचा जा रहा है. अगर यह क्रम यू हीं जारी रहा तो यह कहना अनुचित नहीं होगा कि कुछ ही दिनों में प्याज की कीमत 100 रुपये तक पहुंच सकती है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.