अब घर बैठे करोड़ों पेंशनभोगी उठाये सरकार के ‘इस’ सुविधा का लाभ, बैंक जाने की नहीं होगी जरूरत

0

एन पी न्यूज 24 –अगर आप बगैर परेशानी या व्यवधान के अपनी पेंशन पाना चाहते हैं तो यह खबर जरुर ध्यान से पढ़ लें. बुजुर्गों को उनको पेंशन आसानी से मिल सके, इस बात ख्याल रखते हुए सरकार ने पेंशन लाभार्थियों अपना लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाने की अपील की है.

बता दें कि 80 या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए यह डॉक्यूमेंट जमा करवाने की प्रक्रिया यह प्रक्रिया पिछले 1 अक्टूबर से जारी है. जबकि 80 साल से कम आयु के पेंशनभोगी 1 नवंबर से 30 नवंबर तक यह जरूरी काम कर सकते हैं.

सरकारी नियमों के अनुसार प्रति वर्ष 30 नवंबर तक पेंशनभोगियों को उनका लाइफ सर्टिफिकेट या जीवन प्रमाणपत्र उस बैंक में जमा करवाना जरूरी है जहां से उन्‍हें पेंशन प्राप्त होती है.

डाक्यूमेंट्स जमा कराने का यह है तरीका

आमतौर पर पेंशनभोगी को जिस बैंक या पोस्‍ट ऑफिस से पेंशन प्राप्त होती है,  वहीं पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाया जाता है.

हालांकि इस प्रक्रिया के तहत आपको खुद ही अपनी ब्रांच जाकर यह कार्य करवाना होता है, जिसमें समय की खपत होती है. इससे बचने के लिए आप घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट कर सकते हैं.

ऐसे करें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट

बता दें कि पेंशनभोगी के आधारनंबर और उसके बायोमेट्रिक्‍स के आधार पर यह दस्तावेज जारी किया जाता है.अगर आप भागमभाग से बचना चाहते हैं तो और घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास STQC प्रमाणित बायोमेट्रिक डिवाइस का होना बेहद आवश्यक है.अगर आपके पास यह नहीं है तो आप समीप के सिटिजन सर्विस सेंटर (CSC) या बैंक या पोस्‍ट ऑफिस जाकर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट करव सकते हैं.

पहले डाउनलोड करें यह ऐप

इस कार्य के लिए पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्‍यूटर में जीवन सर्टिफिकेट एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा.यह ऐप जीवन प्रमाण पोर्टल परआपको मिल जाएगी. इसमें पेंशनभोगी को अपना  आधार नंबर,  नाम, मोबाइल नंबर, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, बैंक की जानकारी, पेंशन देने वाली एजेंसी का नाम देने होगा.संपूर्ण प्रक्रिया व आधार ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद आपका जीवन सर्टिफिकेट तैयार हों जाता है, जिसे आप जीवन प्रमाण की वेबसाइट से जीवन प्रमाण id के इस्तेमाल से जीवन प्रमाणपत्र की PDF कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं.साथ ही साथ आपका डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन देने वाली एजेंसी को भी प्राप्त हो जाएगा।

साल 2014 अब तक 2.65 करोड़ डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट दाखिल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2014 में सरकार द्वारा आधार आधारित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट सेवा की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद से अभी तक करीब 2.65 करोड़ पेंशनभोगियों ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट दाखिल किया है.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.