अयोध्या जमीन विवाद : सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले पुलिस हुई अलर्ट

0

तलेगांव दाभाड़े : एन पी न्यूज 24 –रामजन्म भूमि व बाबरी मस्जिद विवाद पर जल्द सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया जाएगा. यह फैसला सुनाने वाली कोर्ट देश की सर्वोच्च न्याय व्यवस्था है जिस पर सभी नागरिकों का विश्वास है. इसलिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले को मानना सभी के लिए अनिवार्य है. फैसला चाहे जो हो, इस फैसले के बाद अच्छी या बुरी प्रतिक्रिया व्हाट्सअप, फेसबुक अथवा अन्य सोशल मीडिया पर, पत्रक के जरिये देने, टीका-टिप्पणी करने को कोर्ट की अवमानना माना जाएगा. इसके खिलाफ प्रतिक्रिया देने को कोर्ट की अवमानना माना जाएगा और उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यह सख्त चेतावनी सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर अमरनाथ वाघमोड़े ने दी है.

एक सूचना पत्र जारी कर सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर वाघमोड़े ने सभी नागरिकों से शांत रहने की अपील की है. इसके तहत कुछ सूचनाएं जारी की गई है.

* कोर्ट के फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाले संदेश प्रसारित नहीं करें.
* फैसले के बाद गुलाल नहीं उड़ाये
* फटाका नहीं छोड़े
* साइलेंसर निकालकर गाड़ियां नहीं चलाये
* महाआरती अथवा समूह पाठ नहीं करें
* फैसले को लेकर पेड़ा, शक्कर अथवा मिठाई नहीं बांटे
* घोषणाबाजी करते हुए जश्न नहीं मनाएं
* जुलूस रैली नहीं निकाले
* भाषणबाजी नहीं करें
* किसी तरह का वाद्य नहीं बजाए. धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से शब्दों का इस्तेमाल नहीं करें.
* किसी प्रकार के जातिगत दंगे, लड़ाई के पुराने वीडियो, फोटो फिर से प्रसारित कर अफवाह नहीं फैलाये
निर्देशों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

कोर्ट द्वारा सुनाया गया फैसला केवल जगह को लेकर होगा. दिए गए निर्देशों का उल्लंघन करने, जातिगत तनाव का निर्माण करने, धार्मिक भावनाएं भड़काने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 295 के तहत कार्रवाई की जाएगी. किसी वर्ग विशेष के धर्म का अपमान करने के उद्देश्य से उपासना स्थल को नुकसान पहुंचाने या अपवित्र करने पर धारा 295 (अ) के तहत कार्रवाई की जाएगी. किसी धर्म विशेष के धर्म या धार्मिक श्रद्धा की भावना का अनादर करने के उद्देश्य से जान-बूझकर व दुष्ट उद्देश्य से काम करने वालों पर धारा 298 के तहत कार्रवाई की जाएगी. धार्मिक  भावना को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से जान-बूझकर शब्द का उच्चारण करने या अन्य प्रचलित कानून के तहत केस दर्ज कर आरोपी को तत्काल गिरफ्तार कर लिया जाएगा. हर हलचल पर पुलिस और साइबर सेल की नजर रहेगी.

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.