Ind Vs Ban : पहला टी20 में बांग्लादेश ने दी भारत को मात, एक ओवर में ऋषभ पंत ने की 3 गलतियां

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – बांग्लादेश ने भारत को कल खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 मैच में 7 विकेट से मात दी। मुश्फिकुर रहीम  मैच के हीरो रहे। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 9 मैचों में यह बांग्लादेश की पहली जीत है। इससे पहले खेले गए सभी 8 मैच भारतीय टीम ने जीते थे। जीत के लिए मिले 149 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश ने पारी के आखिरी ओवर में 3 गेंद रहते हासिल कर लिया।

मैच के दौरान ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग स्किल्‍स एक बार फिर सवालों के दायरे में आ गई। बांग्‍लादेश की पारी के एक ओवर के दौरान पंत ने 3 गलतियां कर दीं।  पंत न केवल गेंद को सही से पकड़ने में नाकाम रहे बल्कि डीआरएस के मामले में भी फेल रहे। इस ओवर में 2 गेंदों पर भारत के पास विकेट लेने का मौका था लेकिन पंत ने यह मौका गवा दिया। इनमें से विकेट के पीछे कैच लेने की अपील पर डीआरएस लेने की उनकी जिद ने तो कप्‍तान रोहित शर्मा को भी हंसा दिया। बाद में यह गलतियां टीम इंडिया को भारी पड़ गईं।

चहल के ओवर में गंवाया रन आउट –
बांग्‍लादेश पारी का 10वां ओवर युजवेंद्र चहल ने किया। चहल ने मैच में गजब की गेंदबाजी की। उन्‍होंने अपने पहले ओवर में केवल एक रन दिया था और 1 विकेट चटकाया। दूसरा ओवर लेकर जब वे आए तो पहली 2 गेंदों पर उन्‍होंने कोई रन नहीं दिए लेकिन, दूसरी गेंद पर ऋषभ पंत के पास मु‍श्फिकुर रहीम को आउट करने का मौका था। रहीम ने हल्‍के से गेंद को लेग में पुश किया और क्रीज से निकल गए लेकिन, पंत सटीक थ्रो नहीं लगा पाए और रहीम को जीवनदान मिल गया।

इस ओवर की चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना। 5वीं गेंद पर मुश्फिकुर रहीम ने एक रन लिया। आखिरी गेंद पर गेंद बल्‍ले के पास गुजरी और इस पर ऋषभ पंत ने कैच की अपील की लेकिन, अंपायर सहमत नजर नहीं आए। युजवेंद्र चहल भी गेंद के बल्‍ले से टकराने को लेकर आश्‍वस्‍त नहीं थे लेकिन पंत अड़े रहे। ऐसे में रोहित शर्मा ने पंत से बात की। उन्‍होंने कई बार पंत से कैच की पुष्टि की। नतीजा पक्ष में न आने के बाद रोहित पंत पर हंसते नजर आए। उन्‍होंने सिर पर हाथ मारकर इशारा किया और ऐसा लगा मानो वे कह रहे हैं, ‘क्‍या करता है।’

भारत को करनी पड़ी पहले बल्लेबाजी –
टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का इस मैच में बल्ला नहीं चला। वह 5 गेंदों में महज 9 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें शफीउल इस्लाम ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। इसके बाद भारत को दूसरा झटका लोकेश राहुल के रूप में लगा। राहुल 17 गेंदों में 15 रन ही बना सके। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए श्रेयस अय्यर  ने तेजी से रन बनाने की कोशिश लेकिन वह ज्यादा देर क्रीज पर नहीं सके। उन्होंने 13 गेंदों में 2 छक्कों और 1 चौके की मदद से 22 रन बनाए। हालांकि, एक छोर से धवन क्रीज पर टिक रहे। उन्होंने अय्यर के आउट होने के बाद रिषभ पंत के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी धवन के 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट होने के बाद टूटी। वह 95 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद डेब्यूटेंट शिवन दुबे भी जल्द आउट हो गए। उन्होंने 4 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाए। भारत को छठा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के तौर पर लगा। उन्होंने 26 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 27 रन बनाए। वहीं, क्रुणाल पांड्या 9 और वॉशिंगटन सुंदर 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश ने दर्ज की आसान जीत –
मुश्फिकुर रहीम 43 गेंद पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे।अपनी पारी में मुश्फिकुर ने 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। मुश्फिकुर रहीम का साथ सौम्य सरकार ने दिया। उन्होंने 35 गेंद पर 39 रन की पारी खेली। बांग्लादेश की ये जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस टीम ने शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के बांग्लादेशी टीम भारत को उसके घर पर मात देने में सफल हुई है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.