लाखों भारतीयों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी, ऑनलाइन बेचा जा रहा डिटेल

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 –डेबिट-क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी को लेकर एक बड़ी जानकारी आयी है। देश में करीब 12 लाख डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा लीक हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह डेटा ऑनलाइन बेचा जा रहा है। सिंगापुर स्थित एक ग्रुप आईबी सुरक्षा अनुसंधान की टीम ने डार्क वेब पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विवरण के एक बड़े डेटाबेस का पता लगाया है।

बताया जा रहा है कि इन कार्ड्स की डीटेल को Joker’s Stash नाम के डार्कनेट मार्केट प्लेस पर बेचा जा रहा है। ‘INDIA-MIX-NEW-01’ के रूप में डब किए गए डेटा दो संस्करणों में उपलब्ध हैं – ट्रैक-1 और ट्रैक-2 | बता दें कि ट्रैक-1 डेटा में सिर्फ कार्ड नंबर ही होता है जो कि सामान्य बात है जबकि ट्रैक-2 डेटा में कार्ड के पीछ स्थित मैग्नेटिक स्ट्रिप की डीटेल होती है। इसमें ग्राहक की प्रोफाइल और लेनदेन की सारी जानकारी होती है।

98 फीसदी जानकारी भारतीयों का –
रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसमें 98 फीसदी जानकारी भारतीयों की है। यहां तक कि 18 फीसदी जानकारी तो एक ही बैंक के हैं। हालांकि, इस बैंक के नाम का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

7 हजार रुपए में भेजा जा रहा डिटेल्स –
जानकारी के अनुसार हर कार्ड का डेटा 100 डॉलर (करीब 7 हजार रु.) में बेची जा रहा है। अंदेशा है कि हैकिंग के अलावा डेटा एटीएम या पीओएस में स्किमर से भी चुराए गए हैं। इसी के मद्देनज़र दो साल पहले आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वे मैग्नेटिक स्ट्रिप के बजाय ईएमवी बेस्ड चिप कार्ड्स का प्रयोग करें।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.