Google Pay : अब अपना चेहरा दिखा कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – गूगल पे इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर है। गूगल ने अपने इस डिजिटल वॉलेट प्लैटफॉर्म में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर जोड़ दिया है। जिससे यूज़र्स पैसे ट्रांसफर करने के लिए फिंगरप्रिंट और फेस ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे। ये नया फीचर PIN से ज़्यादा तेज काम करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल ये फीचर उन्हीं फोन पर काम करेगा, जो एंड्रॉयड 10 पर काम करते हैं, लेकिन एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट में बताया गया है कि इसे जल्द एंड्रॉयड 9 के लिए लॉन्च किया जाएगा।

बता दें कि गूगल पे का नया फीचर 2.100 वर्जन में दिया गया है। हाल ही में व्हाट्सएप ने भी बायोमीट्रिक ऑथेन्टिकेशन को शुरू किया है। गूगल पे उपयोग करने वालों को ये नया ऑप्शन ऐप में मौजूद Sending Money सेक्शन के नीचे मिलेगा। यूज़र PIN से बायोमेट्रिक में या फिर दोनों ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है, जिससे पैसे ट्रांसफर करने का प्रोसेस सिक्योर रहे। लेकिन, ध्यान रखें कि biometric सिक्योरिटी फीचर सिर्फ पैसे ट्रांसफर करने के लिए दिया गया है। किसी स्टोर पर NFC पेमेंट के लिए ये बिलकुल भी काम नहीं करेगा, इसके लिए यूज़र को फोन अनलॉक ही करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल पे भविष्य में यूजर्स के लिए डार्क मोड में भी शुरू करेगा। मौजूदा समय में इसकी टेस्टिंग चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Google Pay के वर्जन 2.96.264233179 में डार्क मोड है। डार्क मोड की खासियत होगी कि बैटरी खत्म होने की स्थिति में गूगल पे स्वयं डार्क मोड में चला जाएगा।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.