इराक में प्रवेश करने वाले सीरियाई शरणार्थियों की संख्या में वृद्धि : यूएन

0

बगदाद : एन पी न्यूज 24 – कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की के अभियान के कारण इराक में सीमा पार करने वाले सीरियाई शरणार्थियों की संख्या में हाल के दिनों में काफी बढ़ोतरी हुई है। संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इस बयान के हवाले से शुक्रवार को बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम या वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी) ने इराक के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान के दोहुक में स्थित बरदरश शिविर में हाल ही में आए 8,850 सीरियाई समर्थकों को भोजन उपलब्ध कराया है।

डब्ल्यूएफपी से एंटनी रेनार्ड के मुताबिक, सैन्य गतिविधियों के चलते कुल 176,000 लोग पूर्वोत्तर इराक में विस्थापित हुए हैं और डब्ल्यूएफपी सभी शिविरों में खाद्य सामग्री वितरण करने संबंधी सहायता प्रदान करने में सफल रही है।

बरदरश शिविर को हाल ही में सैनिकों के हमले के चलते विस्थापित सीरियाई लोगों को रखने करने के लिए फिर से खोला गया है, जिनमें प्रतिदिन के हिसाब से नए शरणार्थियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि जीनिन हेंसे प्लासचार्ट ने बुधवार को बरदरश शिविर का दौरा किया और शरणार्थियों की बढ़ती संख्या को देखकर चिंता व्यक्त की, उन्होंने कहा कि शिविर जल्द ही अपनी अधिकतम क्षमता 11,000 तक पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से और अधिक सहायता की तत्काल आवश्यकता है।”

संयुक्त राष्ट्र की संस्थाएं शिविर में सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है जिनमें टेंट, भोजन, गद्दे, कंबल और स्वच्छता किट जैसी मुख्य राहत वस्तुएं शामिल है।

visit : npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.