महाराष्ट्र विधानसभा 2019 : महाराष्ट्र में शरद पवार ने फिर एक बार साबित किया अपना दबदबा

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – शरद पवार महाराष्ट्र के राजनीति में एक ऐसा नाम जो हवा के रुख को पहचान लेते है। इन्हें राजनीति का गुरु कहना गलत नहीं होगा। बीजेपी-शिवसेना के हवा …

Sharad Pawar

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – शरद पवार महाराष्ट्र के राजनीति में एक ऐसा नाम जो हवा के रुख को पहचान लेते है। इन्हें राजनीति का गुरु कहना गलत नहीं होगा। बीजेपी-शिवसेना के हवा के बीच पवार ने जिस तरह अपना दबदबा कायब रखा वो वाकय में कबीले तारीफ है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के कल नतीजे आ गए हैं। राज्य में भले ही बीजेपी-शिवसेना मिलकर सरकार बनाती दिख रही है। लेकिन शरद पवार ने फिर से एक बार साबित कर दिया है कि उनका दबदबा अभी भी कायम है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीजेपी 105 शिवसेना 56, कांग्रेस 44 और एनसीपी 54 सीटों पर जीत चुकी है। राज्य में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा वही कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस ने भी सात मिलकर चुनाव लड़े। चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के खिलाफ पवार ने मोर्चे की कमान संभाली। हालांकि, कांग्रेस जरूर साथ में खड़े दिखे। महाराष्ट्र हरियाणा दोनों राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों से चौटाला और पवार ने साबित कर दिया है कि राष्‍ट्रीय राजनीति में अभी भी क्षेत्रीय दलों के लिए खासी गुंजाइश बची है।

इन चुनावों ने ये भी साबित किया है कि राजनीतिक तौर पर अब मतदाता भी पहले से कहीं ज्यादा समझदार हो गए है। मतदाता अब समझदारी के साथ अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकता है। महाराष्‍ट्र में शरद पवार और हरियाणा में दुष्‍यंत चौटाला को देख अब बाकि राज्यों के क्षेत्रीय दलों को भी हिम्मत मिलेगा। अब बारी झारखंड विधानसभा चुनाव की है।

Leave a comment