टर्निंग पाइंट साबित हुई शरद पवार की सातारा की सभा 

0

पुणे : एन पी न्यूज 24 –राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने सातारा लोकसभा उपचुनाव के लिए अपने बचपन के दोस्त श्रीनिवास पाटील के लिए भारी बारिश में भिगकर ली हुई सभा ही पार्टी के नवसंजीवनी साबित हुई जिसने राज्य की राजनीति ही बदल दी।

सातारा के सांसद उदयनराजे भोसले ने राकांपा छोड़ अपने पद का इस्तीफा देते हुए भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश किया। भोसले के प्रवेश से सातारा के राकांपा के गढ़ को ध्वस्त करने की रणनीति भाजपा ने बनाई थी लेकिन यह रणनीति पवार के जज्बा और जिद के आगे फिकी पड़ गई। विधानसभा चुनावों के साथ सातारा के सीट के लिए लोकसभा उपचुनाव भी हुआ। भोसले के विरोध में राकांपा ने श्रीनिवास पाटील को चुनाव में उतारा। पाटील शरद पवार के बचपन के दोस्त है। पाटील ने भोसले को हराकर राकांपा का गढ़ बरकरार रखा लेकिन सही मायने में यह जीत पाटील की नहीं बल्कि 79 साल के युवा शरद पवार की है जिन्होंने मुसलाधार बारिश में भी अपनी सभा जारी रखी। जी हां शरद पवार के लिए युवा इस शब्द का प्रयोग इसलिए करना चाहिए कि वे जिस जज्बे से, उर्जा से चुनाव प्रचार में उतरे हुए थे वह देख शायद ही कोई कहता कि उनकी उम्र 79 साल है। उन्होंने नहीं बारिश का लिहाज किया और नहीं खुद को होनेवाली तकलीफों का। यह वाकई में तारीफे काबिल था। एक ऐसा मुश्किल दौर जिसमें साथी महज सत्ता के लिए साथ छोड़ रहे है। उस दौर में शरद पवार ने एक युवा की तरह पूरे राज्य में घुमकर पार्टी के उम्मीदवारों का जोरदार प्रचार किया।

18 अप्रैल को पवार ने अपने बचपन के दोस्त के लिए सातारा में जाहीर सभा ली। एक ओर मुंबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा ली तो दूसरी ओर सातारा में पवार की सभा चल रही थी। पवार की सभा के दौरान मुसलाधार बारिश शुरू हुई लेकिन पवार ने अपना भाषण नहीं रोका। पैर में जख्म होने के कारण दर्द हो रहा था और पवार उसे भुलकर बारिश में भिगकर उपस्थितों को संबोधित कर रहे थे। पवार का यही विडिओ, फोटो देखते देखते सोशल मीडिया पर हवा की तरह वायरल हुए और तमाम लोगाें ने पवार की काम पर होनेवाली निष्ठा को सलाम किया। कई लोग भावूक हो गए। इस सभा ने मानो पार्टी को नई उर्जा देने के साथ नवसंजीवनी भी दी। चुनावों में राकांपा को मिले हुए जनादेश को देखते हुए एक बात अधोरेखित हो गई है कि  शरद पवार और महाराष्ट्र यह समीकरण कोई कभी भी नकारा नहीं सकता।

visit : www.npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.