चिंचवड़ में जगताप ही ‘भाऊबलि’, भोसरी में लांडगे की ‘दादा’गिरी, पिंपरी में अण्णा की वापसी

0
पिंपरी : एन पी न्यूज 24 –विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के साथ पिंपरी चिंचवड़ शहर में विधानसभा की तीन सीटों में से चिंचवड़ और भोसरी पर सत्तादल भाजपा का परचम लहराया है। वहीं पिंपरी विधानसभा की सीट को राष्ट्रवादी कांग्रेस ने पुनः अपने कब्जे में ले लिया है। चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में शिवसेना के बागी राहुल कलाटे ने सर्वदलीय एकजुटता से कड़ी टक्कर दी मगर भाजपा के मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप ने विधायकी की ‘हैट्रिक’ करते हुए साबित कर दिया कि वे ही यहां के ‘भाऊ’बलि हैं। भोसरी में मौजूदा विधायक महेश लांडगे की ‘दादा’गिरी ने जलवा दिखाया और भूतपूर्व विधायक विलास लांडे के राजनीतिक करियर पर सवालिया निशान लगा दिया है। वहीं इस बार कोई चूक न होने देते और साम-दाम-दंड-भेद सारे तंत्र अपना कर अण्णा बनसोडे ने शिवसेना के मौजूदा विधायक एड गौतम चाबुकस्वार को धूल चटाते हुए पिंपरी विधानसभा क्षेत्र के जरिये सियासत में वापसी की है।
पिंपरी चिंचवड़ शहर में विधानसभा की तीनों सीटों पर इस बार भी गत चुनाव की भांति प्रतिद्वंद्वी एक-दूसरे के सामने थे। पिंपरी विधानसभा क्षेत्र में शिवसेना के मौजूदा विधायक एड गौतम चाबुकस्वार का मुकाबला राष्ट्रवादी कांग्रेस के अण्णा बनसोडे के साथ था। हालाँकि इस बार चाबुकस्वार को भाजपा और आरपीआई एवं बनसोडे को कांग्रेस, मनसे का समर्थन प्राप्त था। चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप को शिवसेना के बागी राहुल कलाटे ने कड़ी चुनौती दी थी। उन्हें राष्ट्रवादी कांग्रेस, कांग्रेस, मनसे, वंचित बहुजन आघाडी, समाजवादी पार्टी का समर्थन मिलने से वे सही मायने में सर्वदलीय प्रत्याशी साबित हुए थे। वहीं भोसरी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के मौजूदा विधायक महेश लांडगे का मुकाबला अपने ममिया ससुर व भूतपूर्व विधायक विलास लांडे के साथ था। लांडगे को महायुति में शामिल शिवसेना, आरपीआई और लांडे को राष्ट्रवादी कांग्रेस, कांग्रेस व मनसे का समर्थन प्राप्त था।

करीबन 19 दिनों के चुनावी घमासान के बाद 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ। आज सुबह आठ बजे से बालेवाडी स्टेडियम में तीनों विधानसभा चुनाव क्षेत्रों की मतगणना शुरू हुई। चिंचवड़ विधानसभा चुनाव क्षेत्र में विधायक लक्ष्मण जगताप पहले राउंड से ही बढ़त बनाये हुए थे। आखिरी राउंड में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी राहुल कलाटे को 38 हजार 286 वोटों से हराकर विधायकी की हैट्रिक दर्ज की। उन्हें कुल एक लाख 48 हजार 345 वोट मिले जबकि कलाटे को एक लाख 10 हजार 59 वोट पाकर इस बार भी दूसरे नँबर पर सन्तोष जताना पड़ा। भोसरी विधानसभा चुनाव क्षेत्र में भी विधायक महेश लांडगे शुरू से बढ़त बनाये हुए थे। करीबन हर राउंड में उन्होंने बढ़त कायम रखी और आखिर में 77 हजार 279 वोटों से उन्होंने भारी जीत दर्ज की। उन्हें कुल एक लाख 58 हजार 623 वोट मिले जबकि विलास लांडे को 81 हजार 344 वोटों पर संतोष जताना पड़ा। पिंपरी विधानसभा क्षेत्र में शिवसेना के मौजूदा विधायक शिवसेना के मौजूदा विधायक एड गौतम चाबुकस्वार भी शुरू से बढ़त बनाए हुए थे मगर सातवे राउंड से राष्ट्रवादी कांग्रेस के अण्णा बनसोडे ने बढ़त हासिल करनी शुरू की, जो आखिर तक कायम रही। उन्हें कुल 81 हजार 931 वोट मिले और उनके प्रतिद्वंद्वी गौतम चाबुकस्वार को 65 हजार 75 वोट मिले। कुल 16 हजार 856 वोटों से शानदार जीत दर्ज की।

visit : www.npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.