DIWALI SPECIAL : घर में सुख-समृद्धि और खुशियां चाहते है तो दिवाली से पहले अपनाएं ये Tips

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – हर साल दिवाली की धूम दीपावली आने से पहले ही शुरू हो जाती है। दीपावली रोशनी और खुशियों का त्यौहार है। मां लक्ष्मी समृद्धि की देवी हैं। दीपावली पर किये गये कुछ उपाय आपके घर में सुख-समृद्धि और खुशियां आते हैं। कहते हैं कि इस दिन माता लक्ष्मी अपने भक्ति पर भरपूर कृपा बरसाती है। ऐसे में बहुत से लोग इस दिन मां का प्रसन्न करने के लिए कई सारे उपाय करते हैं। दिवाली पर घर की साफ-सफाई करने का विधान होता है, तभी तो माता की कृपा उस घर पर होती है।

मान्यता है कि घर की सफाई करते वक्त हमें घर में कहीं भी कबाड़ नहीं रखना चाहिये। किसी भी प्रकार के पुराने, कपड़े, इलेक्ट्रिक गेजेट, टूटे बर्तन, किताबें, खिलौने आदि जिन का हम उपयोग नहीं करते उन्हें घर से निकाल देना चाहिये। घर की छत पर भी किसी भी प्रकार का कबाड़ इक्कट्ठा नहीं करना चाहिए।

दीपावली पर लक्ष्मी कृपा पाने के लिए करें यह उपाय –
– मुख्य द्वार पर चावल और सिंदूर के मिश्रण से तैयार किए मां लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह जरूर अंकित करें और इनकी दिशा घर के अन्दर की तरफ होनी चाहिए।

– वास्तु के हिसाब से दरवाजे पर हल्दी से ऊँ का या स्वास्तिक का चिन्ह जरूर बनाएं।

–  दरवाजों में तेल डालें ताकि वह आवाज न करें।

– नकारात्मक ऊर्जा को हटाने के लिये ईशान कोण में चाँदी के या स्टील के कटोरे में पानी या पीले फूल डाल कर रखें।

– सेंधा नमक को पानी में मिला कर छिड़काव करने से घर की नकारत्मक ऊर्जा खत्म होती है।

– शास्त्रों के हिसाब से दीपावली में लक्ष्मी पूजन का विधान है। आपके घर में सम्पत्ति धन हमेशा बना रहे इसलिए लक्ष्मी गणेश के पूजन में कौड़ियां अवश्य रखनी चाहिए।

– दीपावली के दिन नई झाड़ू से घर की सफाई करने से बरकत बनी रहती है।

– दीपावली में रंगोली बनाते वक्त हरा रंग खुशहाली का, पीला रंग समृद्धि का, लाल रंग ऊर्जा का, पिंक कलर प्रेम का, जामुनी रंग राजसी इन रंगों का इस्तेमाल करेंगे तो जीवन और भाग्य की वृद्धि होगी।

visit : www.npnews24.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.